गुमला:भागने के चक्कर में अनियंत्रित होकर पशु लदा ट्रक एक दुकान में घुसकर पलट गया,कई पशुओं की मौत,चालक भी गंभीर रूप घायल

गुमला।झारखण्ड के गुमला जिले के कोटाम बाजार टाड़ के समीप सोमवार की अहले सुबह करीब सवा तीन बजे छत्तीसगढ़ से लोहरदगा जा रहे मवेशी लदा ट्रक अनियंत्रित होकर अली हुसैन की दुकान में घुसकर पलट गया। ट्रक में तस्करी के लिए ले जा रहे दर्जनों मवेशी थे।ट्रक पलटने के बाद कई मवेशियों की मौत हो गयी, जबकि जो घायल और जीवित मवेशी थे, उसे अंधेरे का फायदा उठाकर पशु तस्कर घटनास्थल से हटा दिये।मृत मवेशियों को भी हटाने का प्रयास किया।हादसे के बाद ट्रक चालक घंटों तक ट्रक में फंसा रहा।बड़ी मुश्किल से उसे ट्रक से निकाला गया।पुलिस ने घायल चालक को अस्पताल में भर्ती कराया।

बताया गया कि मवेशी लदे ट्रक पलटने की सूचना पर पहुंचे कोटाम पिकेट की पुलिस और ग्रामीणों ने चालक को बड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला और इलाज के लिए बोलेरो से लोहरदगा भेजा।बताया जा रहा है कि 22 वर्षीय चालक प्रतापपुर चतरा का रहने वाला है, जबकि मौके पर पशु तस्करों के सहयोगी और वसूलीकर्ता पहुंचे और जिंदा एवं मृत पशुओं को सुबह होने तक ठिकाना लगा दिया। घटना के बारे में बताया जाता है कि रविवार की रात को कुछ लोग माड़ापानी के समीप गुट बनाकर तस्करी के लिए ले जा रहे पशु लदे ट्रक से वसूली कर रहे थे। जिस दौरान छत्तीसगढ़ के रास्ते से उक्त ट्रक लोहरदगा की ओर जा रही थी। जिसे रोकने का प्रयास किया गया. लेकिन, वह नहीं रुका और तेज रफ्तार से निकल गया। जिसके बाद वसूली कर्ताओं ने पत्थरबाजी करते हुए ट्रक का पीछा करने लगे।जिससे ट्रक तेज रफ्तार से भागने के दौरान कोटाम चौक में अनियंत्रित होकर अली हुसैन के दुकान में जा घुसी और पलट गयी। घटना के बाद सैकड़ों ग्रामीण और पुलिस द्वारा जेसीबी की मदद से ट्रक को सीधा कर कब्जे में लेकर पुलिस पिकेट ले गयी।

स्थानीय लोगों के अनुसार छत्तीसगढ़ से गोविंदपुर होते हुए लोहरदगा जाने के क्रम में आधा दर्जन से अधिक थाना व पिकेट रास्ते में है।इसके बावजूद इस रास्ते में धड़ल्ले से आये दिन पशुओं की तस्करी जारी है। जिसमें कई सफेदपोश व कुछ पुलिस की भी मिलीभगत होने की बात सामने आ रही है। हालांकि, पुलिस द्वारा पशु तस्करी की बात से इनकार किया जा रहा है। जबकि इस पशु तस्करी के खेल में स्थानीय स्तर के कई नेता भी शामिल हैं जो कमीशन लेते हैं।

इस संबंध में गुमला थाना प्रभारी विनोद कुमार ने कहा कि ट्रक में 5 पशु होने की सूचना थी।ट्रक पलटने के बाद उन पांचों पशुओं की मौत हो गयी थी। घायल चालक को लोहरदगा ले जाया गया है। पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।