गिरिडीह:सीओ की टीम पर पथराव, ड्राइवर घायल, अवैध बालू खनन की सूचना पर छापेमारी करने गए थे अफसर

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले के सरिया थाना क्षेत्र के केशवारी बरसोती नदी घाट से बालू के अवैध खनन की सूचना पर सीओ संतोष कुमार के नेतृत्व में टीम शुक्रवार को छापेमारी करने पहुंची।टीम में सरिया पुलिस भी शामिल थी।इसी बीच टीम की नजर बरसोती नदी की ओर से तीन बालू लदे ट्रैक्टर पर पड़ी। जैसे ही टीम ने बालू लदे ट्रैक्टर को रोकने का प्रयास किया, अचानक काफी संख्या में ग्रामीण पहुंचे और अधिकारियों से उलझ गये। देखते-देखते केशवारी चौक के पास लगभग 100-150 लोग एकत्रित हुए और प्रशासनिक अधिकारियों के विरोध में नारेबाजी करने लगे।पत्थरबाजी में सरिया थाना का चौकीदार सह चालक छोटेलाल ठाकुर घायल हो गया, वहीं अन्य को हल्की चोट आयी है। इस दौरान एक ट्रैक्टर चालक को गिरफ्तार किया गया है।

नारेबाजी के दौरान कुछ ग्रामीण अपशब्दों का प्रयोग करते हुए अचानक ईंट-पत्थर चलाने लगे। लगभग आधे घंटे तक हंगामा व पत्थरबाजी होती रही।इसमें सरिया थाना का चौकीदार सह थाना गाड़ी का चालक छोटेलाल ठाकुर घायल हो गया।वहीं, अन्य को भी हल्की चोट आयी। मामले को बढ़ता देख उपस्थित भीड़ तितर-बितर हो गयी।इस दौरान लोग दो ट्रैक्टर लेकर भाग गये, जबकि एक ट्रैक्टर को टीम ने जब्त कर सरिया थाना लाया।एक ट्रैक्टर के चालक इंद्रदेव बिरहोर को गिरफ्तार कर लिया।सीओ संतोष कुमार ने कहा कि उक्त घटना में शामिल लोग व ट्रैक्टर मालिक को चिह्नित किया जा रहा है।कार्रवाई के लिए सरिया थाना को लिखित आवेदन दिया जायेगा।मामले की जानकारी सरिया एसडीओ व डीसी को दे दी गयी है।आगे भी बालू के अवैध खनन व परिवहन के खिलाफ अभियान चलता रहेगा। वहीं दूसरी ओर सेवाबांध के पास सीओ के वाहन को देखकर अवैध बालू लदे एक ट्रैक्टर भगाने के चक्कर में पलट गया।चालक कूदकर भाग गया।

इस संबंध में उपप्रमुख रामदेव यादव, मुखिया अजय यादव व अशोक तूरी ने कहा कि सरिया प्रखंड क्षेत्र में अबुवा आवास, 15वें वित्त समेत अन्य सरकारी योजनाएं चल रही हैं।इसमें बालू की आवश्यकता होती है। साथ ही लोग अपने घर भी बनाते हैं। अभी क्षेत्र में बालू घाट का टेंडर नहीं हुआ है।ऐसे में बालू सीधे नदी से उठाकर इन योजनाओं में लिया जा रहा है तो धड़-पकड़ क्यों की जा रही है।यहां के पंचायत प्रतिनिधि इस कार्रवाई का विरोध करते हैं और मांग करते हैं कि सरिया प्रखंड में बालू पर रोक नहीं लगायी जाये। साथ ही कहा कि सरिया से बाहर ले जाये जा रहे बालू पर रोक लगे और उसकी धड़-पकड़ हो, पर स्थानीय स्तर पर कार्रवाई ना हो।इस सम्बंध में सरिया थाना प्रभारी अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि केशवारी के ग्रामीणों ने चौकीदार पर हमला नहीं, बल्कि मुझ पर हमला किया है।सरिया थाना का एक-एक व्यक्ति उनका परिवार है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।