Cyber Crime:केवाईसी अपडेट का मैसेज भेज हरमू निवासी असिस्टेंट मैनेजर के खाते से 1.48 लाख की ठगी,अरगोड़ा थाना में प्राथमिकी दर्ज।

–साइबर अपराधियों के ठगी का नया तरीका, बीएसएनएल मोबाइल धारकों को भेज रहे है मैसेज, बना रहे है ठगी का शिकार

राँची।राजधानी राँची में साइबर अपराधियों ने अपने ठगी के तरीके में फिर नया बदलाव किया है।साइबर अपराधी बीएसएनएल के ग्राहकों को केवाईसी अपडेट के नाम पर बल्क में मैसेज भेज रहे है और झांसे में लेकर उनके खाते से पैसे उड़ा रहे है। ताजा मामला अरगोड़ा थाना में दर्ज हुआ है। 12 जुलाई को अरगोड़ा थाना में हरमू हाउसिंग कॉलोनी निवासी नेहा प्रियदर्शनी ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। नेहा एक बड़ी अॉन लाइन शॉपिंग कंपनी में बंगलुरू में अस्सिटेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार चार जुलाई को उनके मोबाइल में एक टेक्स्ट मैसेज आया। जिसमें 24 घंटे के अंदर केवाईसी अपडेट कराने के लिए लिखा हुआ था। केवाईसी अपडेट नहीं कराने पर लिखा हुआ था कि सिम ब्लॉक हो जाएगा।

सिम ब्लॉक हो जाएगा यह देख भेजे गए टेक्स्ट मैसेज में दिए गए नंबर पर कॉल किया और हो गई ठगी की शिकार

24 घंटे के अंदर केवाइसी अपडेट नहीं होने पर सिम ब्लॉक हो जाएगा यह देख नेहा प्रियदर्शनी ने उक्त टेक्स्ट मैसेज में भेजे गए मोबाइल नंबर पर यह समझ कॉल किया कि उक्त नंबर बीएसएनएल के कस्टमर केयर का है। जब उक्त नंबर पर बात हुई तो कॉल रिसीव करने वाले ने बीएसएनएल सपोर्ट एप गूगल प्ले से डाउन लोड करने को कहा। फिर उसने केवाईसी अपडेट कराने के लिए क्विक सपोर्ट एप डाउन लोड करवाया। जैसे ही नेहा ने उक्त एप को अपने मोबाइल में डाउन लोड किया साइबर अपराधी ने उनके सेविंग एकाउंट को हैक कर लिया। इसके बाद उनके एकाउंट की पूरी जानकारी लेते हुए साइबर अपराधियों ने खाते से पहले एक रूपए, फिर 50 हजार, 49 हजार, 24 हजार फिर 25 हजार कुल एक लाख 48 हजार रुपए अॉन लाइन ट्रांजेक्शन से निकाल लिए। जब नेहा प्रियदर्शनी के मोबाइल पर पैसे निकलने के मैसेज आने लगे तब वह समझ गई कि उनका सेविंग एकाउंट साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया है। इसके बाद नेहा ने अपने एकाउंट पर बैंक के टॉल फ्री नंबर पर फोन कर अॉन लाइन ट्रांजेक्शन को बंद करवाया।