#पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम 2020 लिस्ट में ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

नई दिल्ली।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के करोड़ों किसानों के लिए कई फायदे वाली योजनाएं शुरू की है।इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना काफी अहम है।इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है।यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है।
pmkisan.gov.in पर ऑनलाइन देंखे अपना नाम
अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है।पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

अगर आपका आवेदन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह कागजात ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं।अगर आप किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस बेवसाइट की मदद लेकर अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं।

‘फार्मर कार्नर’ टैब में दी गई कई सुविधाएं

किसानों को इसके लिए pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा।इसमें दिये गए ”फार्मर कार्नर” वाले टैब में क्लिक करना होगा. इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है. अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी।

जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है. इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है।इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं।इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

आइए जानते हैं, कैसे आप चेक कर सकते हैं अपनी किस्त का स्टेटस…

– सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर दाईं ओर दिए गए डैशबोर्ड में Beneficary Status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

– अब नया पेज खुलेगा, जहां आपके पास आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या फिर बैंक खाता नंबर दर्ज करने का विकल्प होगा। तीनों में से किसी एक को दर्ज करने पर आपके सामने किस्तों का स्टेटस आ जाएगा।

– नए पेज में आपके रजिस्ट्रेशन से लेकर मौजूदा किस्त तक की डिटेल सामने आ जाएगी। यही नहीं यदि मौजूदा किस्त किसी कारण से रुकी हुई है तो उसकी भी जानकारी मिलेगी। इससे आपको उस कमी को दूर कर किस्त हासिल कर पाएंगे।

– यहां यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको उसी बैंक खाते नंबर या मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा, जो आपने पीएम किसान स्कीम के रजिस्ट्रेशन के वक्त दिया था।

– कई किसानों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को मंजूरी मिलने में देरी भी एक अहम कारण है, जिसके चलते किस्तें अटक रही हैं। हालांकि यहां यह ध्यान देने की जरूरत है कि यदि आपने काफी समय पहले ही इसके लिए आवेदन किया है और मंजूरी देरी से मिलती है तो आपको ऐप्लिकेशन के वक्त से ही किस्तें जारी की जाएंगी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने अब इस स्कीम के लिए आधार ऑथेंटिकेशन भी अनिवार्य कर दिया है ताकि योजना में किसी तरह का लीकेज न हो सके। केंद्र सरकार के मुताबिक अब तक इस स्कीम के तहत 9.9 करोड़ किसानों को 75,000 करोड़ रुपये की रकम जारी की जा चुकी है।

नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे किसानों के नाम,क्या किया है सरकार ने अब तक-

केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है।
कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के चलते राजस्व विभाग के पटवारी/अधिकारी गांवों और तहसीलों का दौरा नहीं कर पा रहे हैं इसलिए सरकार ने ऑनलाइन नाम जोड़ने की प्रक्रिया को आसान किया है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जांच सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको लाभार्थी अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच के साथ ऑनलाइन अपना नाम जोड़ने का आवेदन भी कर सकते हैं. भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों की नई सूची इसी महीने अंत में या अगले महीने यानी मई में जारी कर देगा।
इसके अलावा, कैसे पीएम किसान निधि योजना सूची 2020 में अपना नाम सूची में दर्ज कराएं, कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, इस तरह की पूरी जानकारी www.yojanagyan.in पर हिन्दी में उपलब्‍ध है.
पीएम किसान योजना की छठी किस्त जारी
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की छठी किस्त जारी हो चुकी है. पीएम मोदी ने इस स्कीम के तहत 17,100 करोड़ रुपये की एकमुश्त रकम जारी की है. केंद्र सरकार के मुताबिक अब तक इस स्कीम के तहत 9.9 करोड़ किसानों को 75,000 करोड़ रुपये की रकम जारी की जा चुकी है।

अब तक मिली किसानों को किस्त

1- किसान योजना पहली किस्त – फरवरी 2019 में जारी की गई थी
2- किसान योजना दूसरी किस्त – 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी
3- किसान योजना तीसरी किस्त – अगस्त में जारी की गई थी
4- किसान योजना चौथी किस्त – जनवरी 2020 में जारी की गई
5- किसान योजना 5वीं किस्त – 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई
6- किसान योजना छठी किस्त – 1 अगस्त से पैसा आना शुरू।

साभार:eit