झारखण्ड के साहेबगंज में अवैद्य खनन की जांच करने सीबीआई की टीम साहेबगंज पहुँची…

 

साहेबगंज।झारखण्ड के साहेबगंज जिले में अवैध खनन मामले की जांच करने सीबीआई की टीम शुक्रवार की सुबह पहुंच गई है।सीबीआई की चार सदस्यीय टीम साहेबगंज में नींबू पहाड़ पर अवैध खनन की जांच करेगी।इसके अलावा सीबीआई की टीम कोर्ट और फिर एससी एसटी थाना भी जाएगी। सीबीआई टीम ईडी के प्रमुख गवाह विजय हांसदा और खनन में संलिप्त एसपी, डीसी और खनन पदाधिकारी से पूछताछ कर सकती है।गौरतलब हैं, कि सीबीआई ने बीते 20 नवंबर को नींबू पहाड़ पर अवैध खनन मामले प्राथमिकी दर्ज की थी।सीबीआई के डीएसपी कृष्ण कुमार सिंह को केस का आईओ बनाया गया है।

सीबीआई ने अपने एफआईआर में बरहेट के विधायक प्रतिनिधि और ईडी केस में मुख्य आरोपी पंकज मिश्रा, कारोबारी विष्णु कुमार यादव, पवितर कुमार यादव, साहिबगंज जिला परिषद के उपाध्यक्ष राजेश यादव, संजय कुमार यादव, बच्चू यादव, संजय यादव, सुवेश मंडल समेत अन्य को आरोपी बनाया है।साहेबगंज जिले के मुफ्फसिल थाना में विजय हांसदा के द्वारा दर्ज कोर्ट कंप्लेन के साथ-साथ विजय हांसदा के द्वारा साहिबगंज के ही एसटी-एससी थाना में दर्ज केस 6/22 को सीबीआई ने टेकओवर किया है। आरोपियों के खिलाफ झारखण्ड माइंस एंड मिनरल्स एक्ट, आर्म्स एक्ट व एसटी-एससी एक्ट की संगत धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुई जांच:

बता दें झारखण्ड के साहिबगंज में हुए अवैध खनन की जांच सीबीआई से कराने के लिए विजय हांसदा ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। लेकिन बाद में विजय ने अपनी याचिका वापस लेने की कोशिश की थी। जिसके बाद हाईकोर्ट ने सीबीआई को मामले में पीई दर्ज कर जांच का आदेश दिया था। अदालत ने सीबीआई को सारे पक्ष में जांच का आदेश दिया था, जिसके बाद सीबीआई ने अवैध खनन से जुड़ा विजय हांसदा का केस टेकओवर कर लिया।