पलामू बाल गृह के बच्चे की हुई मौत, लंबे समय से था बीमार….

पलामू।झारखण्ड के पलामू बाल गृह के एक बीमार बच्चे की मौत शुक्रवार को हो गई।बच्चा काफी दिनों से बीमार था।कुछ महीने पहले उसे इलाज के लिए मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जहां डॉक्टरों ने बेहतर इलाज के लिए उसे रिम्स रेफर कर दिया था।रिम्स से इलाज करवाने के बाद बच्चे को वापस बाल गृह लाया गया था।शुक्रवार को बच्चे की अचानक तबीयत खराब हुई थी इसके बाद उसे इलाज के लिए मेदिनीराय मेडीकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल लाया गया था, जहां डॉक्टरों ने जांच कर बच्चे को मृत घोषित कर दिया।

घटना के बाद बाल गृह की तरफ से सभी वरीय अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई है।इसके बाद बालक के शव का दंडाधिकारी की मौजूदगी में पंचनामा किया गया और मेडिकल बोर्ड गठित कर शव का पोस्टमार्टम किया गया है।

बता दें कि छह महीने में यह दूसरी मौत है। कुछ दिनों पहले बालिका गृह में रहने वाली एक लड़की की बीमारी से मौत हो गई थी।

जानकारी के अनुसार चार वर्ष पहले उक्त बालक को रेस्क्यू किया गया था और बाल गृह में रखा गया था।इस संबंध में जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश कुमार ने बताया कि बच्चा बीमार था इस कारण उसकी मौत हो गई है।मेडिकल बोर्ड के द्वारा बालक के शव का पोस्टमार्टम किया गया है।

 

बताते चलें कि पलामू बाल गृह में फिलहाल एक दर्जन के करीब बच्चे आवासित हैं।बाल गृह में वैसे बच्चों को रखा जाता है जो लावारिस हालत में रेस्क्यू किए जाते हैं या बाल मजदूरी के शिकार होते हैं।