Ranchi:नामकुम में मिला बम,डिफ्यूज़ किया गया बम,करीब दो किमी तक सुनाई दिया धमाका…आसपास के इलाकों में दहशत का माहौल…

राँची।राजधानी राँची के नामकुम थाना क्षेत्र में शनिवार को एक शक्तिशाली मोर्टार बम मिलने से इलाके दहशत का माहौल उत्पन्न हो गया।सूचना मिलने के बाद नामकुम पुलिस और बम निरोधक दस्ते की टीम मौके पर पहुंची और जंगलों के बीच ले जाकर उसे डिफ्यूज कर दिया।बम के फटते ही जबरदस्त आवाज हुई और आसपास इलाका थर्रा उठा।ये घटना थाना क्षेत्र के हाहाप पंचायत के एक बस्ती की है।बम एक अर्द्धनिर्मित चाहरदिवारी के अंदर मिट्टी में दबी मिली।

दरअसल,चाहरदिवारी का काम करा रहे रवि पाहन ने बताया कि जमीन गांव के किसी रैयत की थी। जिसे बैंक में कार्यरत सागर नाम के व्यक्ति ने खरीदा है। वह अक्सर बाहर ही रहता है।रवि ने बताया  कि एक एकड़ दो डिसमिल जमीन गांव के नेता मुंडा की है, जिसे दो साल पहले बेंगलुरु निवासी सागर बारला नामक व्यक्ति ने खरीदी है। वह उस पर मिट्टी भराई और चहारदीवारी का निर्माण करा रहा था। मिट्टी गांव के बारूडीह से लाई जा रही थी। शुक्रवार की शाम गिराई गई मिट्टी गिराई गई थी।हर दिन की भांति वहां पर काम करने वाले मजदूर शनिवार को पहुंचे। जमीन में कई जगहों पर बड़े गड्ढे हैं, जिसे भरने के लिए सरवल से हाइवा के द्वारा मिट्टी मंगाई गई थीं।मिट्टी फैलाने के क्रम में मजदूरों को बम मिला। जिसके बाद इसकी सूचना पुलिस को सूचना दी गई।इसके बाद बम को डिफ्यूज किया गया।बम मिलने की सूचना से आसपास के ग्रामीणों की भीड़ जुट गई।

 

देंखे वीडियो

बम निरोधक दस्ते का नेतृत्व कर रहे गणेश पान ने बताया कि बरामद बम 81 मोर्टार हैं।।इस बम का रेंज 35 मीटर है।इसके फटने से यह 120 फीट क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।बम काफी पुराना है एवं जंक लग चुका है। बम कभी खराब नहीं होता है, इसलिए इसे वायर के माध्यम से डिफ्यूज किया गया।

वहीं,नामकुम पुलिस के एक पुलिस पदाधिकारी ने इस संबंध में कहा कि चाहरदिवारी के अंदर गिराईं जा रही मिट्टी में बम मिलने की सूचना थाना को दी गई थी। फिलहाल ये बम कहां से आयी इसकी जांच चल रही है।पुलिस जिस जगह से हाईवा में मिट्टी लाया जा रहा था उस जगह की जांच करेगी।फिलहाल पुलिस जमीन मालिक से जानकारी जुटा रही है।