वर्षों से फरार नक्सली रिंकी कोड़ा को बिहार पुलिस ने किया गिरफ्तार, हार्डकोर नक्सली अर्जुन व बालेश्वर कोड़ा की रही है सहयोगी….

लखीसराय।बिहार के लखीसराय जिले के कजरा व बन्नूबगीचा थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित इलाकों में एएसपी अभियान मोती लाल के नेतृत्व में चलाये गये नक्सलियों के खिलाफ अभियान में बुधवार की सुबह एक महिला नक्सली को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। पुलिस ने छापेमारी के दौरान नक्सली रिंकी कोड़ा को गिरफ्तार किया जो हार्डकोर नक्सली अर्जुन कोड़ा व बालेश्वर कोड़ा की सहयोगी रही है।इस संबंध में एक प्रेसवार्ता कर जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार ने बताया कि उन्हें प्राप्त आसूचना के आधार पर एएसपी अभियान के नेतृत्व में एफ 32 बीएन एसएसबी कंपनी कजरा के सहायक कमांडेंट अभिषेक कुमार तथा कजरा थाना के अपर थानाध्यक्ष रवि कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से सघन छापेमारी अभियान चलाया गया। इस दौरान बन्नूबगीचा थाना क्षेत्र (पूर्व के कजरा थाना) के राजघाट कोल, घोघरघाटी, कानीमोह, शीतला कोड़ासी, काशी टोला आदि जंगली क्षेत्रों में अभियान चलाया गया।

इस दौरान राजघाट कोल क्षेत्र में संदेहास्पद स्थिति में एक महिला के मूवमेंट पर पुलिस पार्टी अलर्ट रहते हुए तत्काल कार्रवाई करते उक्त महिला को पकड़ लिया। जिससे पूछताछ करने पर उसकी पहचान बन्नूबगीचा थाना क्षेत्र के काशीटोला निवासी बुद्धु कोड़ा की पुत्री रिंकी कोड़ा के रूप में की गयी,जो 2017 से ही नक्सल कांडों में फरार चल रही थी। जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली रिंकी कोड़ा पूर्व में आत्मसमर्पण कर चुके हार्डकोर नक्सली अर्जुन कोड़ा व बालेश्वर कोड़ा की सहयोगी रही है और नक्सलियों को लॉजिस्टिक सपोर्ट करने के साथ उनके लिए खाने-पीने की सामग्री जुटाने के साथ साथ पुलिस/सुरक्षा बलों के मूवमेंट की भी खबर नक्सलियों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाया करती थी। वर्तमान में नक्सली संगठन को मजबूत करने में उसकी भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

एसपी ने कहा कि गिरफ्तार महिला नक्सली से पूछताछ के बाद और भी अग्रतर कार्रवाई सुनिश्चित किया जायेगा।एसपी ने बताया कि गिरफ्तार रिंकी कोड़ा पर कजरा थाना में कांड संख्या 59/17 तथा 61/18 सहित चानन थाना में कांड संख्या 75/18 दर्ज है।जिसमें वह फरार चल रही थी।गिरफ्तार नक्सली को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है।