भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ के निधन पर सभी दलों के नेताओं ने जताया शोक

राँची।झारखण्ड प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व सांसद लक्ष्मण गिलुआ का निधन हो गया है. वह पिछले कुछ दिनों से कोरोना से संक्रमित होकर जमशेदपुर के टाटा मोटर्स अस्पताल में भर्ती थे. 28-29 अप्रैल की रात 2.10 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली. गिलुआ की पत्नी और उनके परिवार के अन्य सदस्य भी कोरोना संक्रमित हैं. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता और पूर्व विधायक कुणाल षांड़गी ने लक्ष्मण गिलुआ की मृत्यु की पुष्टि की है.

पिछले कुछ दिनों से लक्ष्मण गिलुवा की स्थिति गंभीर बनी हुई थी. डॉक्टरों ने उन्हें रेमडीसीवर दवा लेने के लिए लिखा था, जिसे हासिल करने के लिए उन्हें काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा था. 20 दिसंबर 1964 को जन्मे लक्ष्मण गिलुआ कोल्हान में भारतीय जनता पार्टी का बड़ा चेहरा रहे हैं. रघुवर दास के नेतृत्व वाली पिछली भाजपा सरकार के समय वह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष थे. चुनाव में बीजेपी की करारी हार के बाद नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. उनके बाद दीपक प्रकाश को अध्यक्ष बनाया गया. गिलुआ 1995 में चक्रधरपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर पहली बार विधायक बने थे. 1999 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार विजय सिंह सोय को चुनाव हराया था. यह वह समय था, जब कोल्हान के इलाके में विजय सिंह सोय खौफ का दूसरा नाम मन जाता था. 2014 में वे दोबारा सिंहभूम सीट से भाजपा के टिकट पर लोकसभा पहुंचे.

गिलुवा ने राजनीति में सक्रिय रहते हुए लंबा सफर तय किया

गिलुवा ने राजनीति में सक्रिय रहते हुए लंबा सफर तय किया. वे 13 वीं लोकसभा सदस्य थे. वे झारखंड के सिंहभूम सीट से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल कर लोकसभा पहुंचे थे. गिलुवा भाजपा के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष भी रहे. वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश से पहले गिलुवा झारखंड प्रदेश के बीजेपी के अध्यक्ष थे. 2019 तक वे सांसद भी रहे. हालांकि, वे पिछला लोकसभा चुनाव झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा व कांग्रेस प्रत्याशी गीता कोडा से हार गए थे. गिलुवा वर्ष 1999 से 2000 तक संसद की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण एवं वन विभाग की कमेटी के सदस्य रहे. इसके अलावा रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे.

झारखण्ड की राजनीति में उनकी कमी हमेशा खलेगी –सीएम

“सांसद और पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदरणीय लक्ष्मण गिलुवा जी के निधन की सूचना से अत्यंत मर्माहत हूँ. वह एक सरल स्वभाव के व्यक्ति थे. झारखण्ड की राजनीति में उनकी कमी हमेशा खलेगी. परमात्मा दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान कर परिवार को दुःख की घड़ी सहन करने की शक्ति दे”

लक्ष्मण गिलुआ का निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति- मरांडी

लक्ष्मण गिलुवा के निधन से भाजपा के नेताओं में गहरा शोक जताया है. बाबूलाल मरांडी ने ट्विटर कर लक्ष्‍मण गिलुआ के निधन पर शोक व्यक्त किया हैं. बाबूलाल मरांडी ने कहा कि पूर्व सांसद व झारखंड भाजपा के पूर्व अध्यक्ष लक्षमण गिलुआ जी का निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है. इनका यूं चला जाना पूरे राज्य के लिए एक अपूरणीय क्षति है. ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें व परिजनों को साहस प्रदान करें. विनम्र श्रद्धांजलि, ॐ शांति

निधन की सूचना से मन दुखी है- स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने शोक जताते हुए कहा कि पूर्व सांसद व भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री लक्ष्मण गिलुआ जी के निधन की सूचना से मन दुखी है.

लक्ष्मण गिलुआ का निधन पार्टी के लिए अपूर्णीय क्षति- दीपक प्रकाश

“भाजपा झारखण्ड के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष,पूर्व सांसद,सरल व्यक्तित्व आदरणीय श्री लक्ष्मण गिलुआ जी के निधन से मर्माहत हूँ,यह पार्टी के लिए अपूर्णीय क्षति है. मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि दिवंगत आत्मा को शान्ति व शोकाकुल परिजनो और समर्थकों को यह दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें.”