#अयोध्या:श्री राम जन्मभूमि शिलान्यास को लेकर जोर शोर से तैयारी,अयोध्या में दिखेगी गंगा-जमुनी तहजीब,भूमि पूजन के लिए सभी धर्म प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है,इनमें ईसाई,जैन,सिख,मुस्लिम,बौद्ध धर्म के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

अयोध्या।अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि शिलान्यास को लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। हर तरफ बहुरंगी छटा बिखेरी जा रही है। पांच अगस्त को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करने अयोध्या आएंगे तो उन्हें हर तरफ त्रेता युग के जैसी तस्वीर देखने को मिलेगी।प्रधानमंत्री मोदी के हेलीकाप्टर को उतारने के लिए साकेत महाविद्यालय में हेलीपैड पर उतारे जाएंगे। प्रधानमंत्री यहां से सड़क मार्ग से रामजन्मभूमि के लिए रवाना होंगे।हनुमानगढ़ी दर्शन करने भी जाएंगे। साकेत कॉलेज से रामजन्मभूमि और हनुमानगढ़ी जाने वाले सभी रास्तों को दोनों तरफ सभी भवनों की दीवारों पर त्रेता युग की झलक दिखलाते हुए रामायण कालीन प्रसंगों की आकृतियों को उकेरा जा रहा है।

प्रधानमंत्री हनुमानगड़ी में 7 मिनट रहेंगे

महंत राजूदास ने कहा कि पीएम के शेड्यूल में हनुमानगढ़ी में 7 मिनट का समय दिया गया है।इसमें प्रधानमंत्री का आना-जाना शामिल है, प्रधानमंत्री को पूजन में करीब 3 मिनट का समय लगेगा।सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी पांच अगस्त को 11- 11:15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे. वे यहां करीब तीन घंटे रुकेंगे।

5 अगस्त को अयोध्या पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे. हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने कहा कि पीएम मोदी पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे. यहां उनके लिए विशेष पूजा की व्यवस्था रहेगी।

महंत राजूदास ने कहा कि पीएम के शेड्यूल में हनुमानगढ़ी में 7 मिनट का समय दिया गया है।इसमें प्रधानमंत्री का आना-जाना शामिल है, प्रधानमंत्री को पूजन में करीब 3 मिनट का समय लगेगा. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी पांच अगस्त को 11- 11:15 बजे अयोध्या पहुंचेंगे. वे यहां करीब तीन घंटे रुकेंगे।दोपहर करीब 2 बजे पीएम अयोध्या से रवाना हो जाएंगे।

हनुमानगढ़ी पहुंची SPG की टीम

इस बीच हनुमानगढ़ी में तैयारियां शुरू हो गई है. एसपीजी की टीम और प्रशासनिक अधिकारी हनुमानगढ़ी पहुंच गए हैं और यहां सुरक्षा तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. हनुमानगढ़ी में पीएम मोदी हनुमान जी की परिक्रमा करेंगे फिर राम मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे।

बता दें कि कार्यक्रम स्थल पर पीएम मोदी के लिए एक छोटा सा मंच बनाया जा रहा है. इस मंच पर सिर्फ 5 लोग ही मौजूद रहेंगे. इनमें पीएम नरेंद्र मोदी स्वयं, सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास शामिल हैं।

अयोध्या में दिखेगी गंगा-जमुनी तहजीब, भूमि पूजन के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को न्योता

अयोध्या सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड तो मस्जिद के पक्ष में शुरुआत से ही था और राम मंदिर के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा था। बावजूद इसके सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जफर फारूखी को राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अतिथियों की सूची में शामिल किया गया है।

इकबाल अंसारी, जफर फारूखी को भी न्योता प्रणव पांड्या, कबीर पंथ, रामकृष्ण मिशन को भी बुलावा

अयोध्या में 5 अगस्त को श्री राम जन्म भूमि मंदिर का भूमि पूजन ही नहीं होगा बल्कि सौहार्द मंच भी सजेगा. राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जफर फारूखी, अयोध्या के समाजसेवी पद्म श्री मोहम्मद शरीफ, बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी आमंत्रित लोगों की सूची में शामिल हैं।

बता दें कि इकबाल अंसारी के पिता हातिम अंसारी न सिर्फ़ बाबरी मस्जिद के मुख्य पक्षकार थे बल्कि राम मंदिर आंदोलन के अगुआ रहे रामचंद्र परमहंस के करीबी दोस्त भी थे और दोनों के बीच दोस्ती भी ऐसी कि मुकदमा लड़ने भी साथ जाया करते थे।

सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष भी हो सकते हैं शामिल

वहीं सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड तो मस्जिद के पक्ष में शुरुआत से ही था और राम मंदिर के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा था. बावजूद इसके सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जफर फारूखी को राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अतिथियों की सूची में शामिल किया गया है।

मोहम्मद शरीफ को भी भेजा गया न्योता

वहीं अयोध्या के समाजसेवी और लावारिस लाशों के मसीहा कहे जाने वाले मोहम्मद शरीफ खिड़की अली बेग में रहते हैं।इनको केंद्र सरकार ने 2020 में पद्म श्री से सम्मानित किया था।मोहम्मद शरीफ अब तक 5000 से अधिक लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार कर चुके हैं।

वही सूत्रों की मानें तो श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन में सभी धर्मों, पंथों, सनातन धर्म के शंकराचार्यों के अलावा सूफी संप्रदायों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है।इनमें ईसाई, जैन, सिख, मुस्लिम, बौद्ध धर्म के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। इन सभी को फोन से न्योता दिया गया है।

रामदेव, मां अमृतानंदमयी, प्रणव पांड्या को भी न्योता

अब श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन में शामिल मुख्य आमंत्रित अतिथियों पर एक नजर डालें तो इसमें योग गुरु बाबा रामदेव, गायत्री परिवार के प्रणव पांड्या, कबीर पंथ, रामकृष्ण मिशन, केरल की मां अमृतानंदमयी, राम मंदिर आंदोलन में लंबे समय तक सक्रिय जिम्मेदारी निभाने वाले अशोक सिंघल के भतीजे, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत और संघ के कुछ अन्य पदाधिकारियों के अलावा विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के कुछ प्रमुख नेताओं को भी बुलाया गया है।

कोठारी बंधुओं के रिश्तेदारों को भी निमंत्रण

इसके अलावा देशभर के प्रमुख धर्म स्थलों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है।बताया यह भी जाता है कि बाबरी विध्वंस के दौरान अपने प्राण गंवाने वाले कोठारी बंधुओं की बहन पूर्णिमा कोठारी को भूमि पूजन कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है।