झारखण्ड के 25 प्रमोटी आईपीएस को मिला बैच….

राँची।झारखण्ड कैडर के 25 आईपीएस अधिकारियों की वरीयता (सीनियॉरिटी) तय हो गई है। झारखण्ड सरकार ने इस संबंध में केंद्र सरकार को 13 और 14 सितंबर को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि राज्य पुलिस सेवा (एसपीएस) के जिन अधिकारियों को भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में प्रोन्नत किया गया है, उनकी वरीयता/अलॉटमेंट का साल तय किया जाए।इन दोनों पत्रों के आलोक में केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 से 2020 के बीच जिन लोगों को आईपीएस में प्रोन्नत किया था, उनकी वरीयता तय कर दी है।केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बुधवार (20 सितंबर) को जारी आदेश में बताया गया है कि कितने साल की सेवा करने वालों को कितना वेटेज (वर्ष में) मिलेगा।इसके मुताबिक,12 साल की सेवा पूरी कर चुके अधिकारियों को न्यूनतम तीन साल का वेटेज मिलेगा, जबकि 15 साल की सेवा पूरी करने वालों को चार साल, 18 साल की सेवा पूरी कर चुके अफसरों को पांच साल, 21 साल की सेवा वाले अधिकारियों को छह साल, 23 साल की सेवा वाले अफसरों को सात साल, 25 साल की सेवा पूरी कर चुके अधिकारियों को आठ साल और 27 साल की सेवा पूरी कर चुके अधिकारियों को नौ साल का वेटेज मिलेगा।इसमें कहा गया है कि किसी भी अधिकारी को अधिकतम नौ साल का ही वेटेज मिलेगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने झारखण्ड राज्य पुलिस सेवा से भारतीय पुलिस सेवा में प्रोन्नत किए गए अधिकारियों के ईयर ऑफ अलॉटमेंट की लिस्ट भी जारी कर दी है।सरोजिनी लकड़ा को 2014 बैच मिला है। आनंद प्रकाश को 2012 और एमेल्डा एक्का, सादिक अनवर रिजवी, अरविंद कुमार सिंह, विकास कुमार पांडेय और विजय आशीष कुजूर का ईयर ऑफ अलॉटमेंट 2014 तय किया गया है।गृह मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उनकी सीनियॉरिटी क्या होगी।इसके मुताबिक, झारखण्ड कैडर के आनंद प्रकाश आईपीएस अधिकारी मोहम्मद अर्शी से जूनियर और झारखण्ड कैडर के वर्ष 2013 बैच के आईपीएस अंशुमान कुमार से सीनियर होंगे।

सरोजिनी लकड़ा को आवंटित हुआ 2014 बैच इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि सरोजिनी लकड़ा, एमेल्डा एक्का, सादिक अनवर रिजवी, अरविंद कुमार सिंह, विकास कुमार पांडेय और विजय आशीष कुजूर वर्ष 2014 बैच के आईपीएस अमन कुमार से जूनियर और वर्ष 2015 बैच के अफसर एहतेशाम वकारिब से सीनियर होंगे। वहीं, राजकुमार मेहता, शंभु कुमार सिंह, अजय कुमार सिन्हा, अनुदीप सिंह, पूज्य प्रकाश, साहदेव साव, अमित कुमार सिंह, अजित कुमार, मुकेश कुमार, दीपक कुमार पांडेय और अनिमेष नैथानी वर्ष 2016 बैच के आईपीएस अमित रेणु से जूनियर और वर्ष 2017 बैच के आईपीएस कुमार गौरव से सीनियर होंगे।

अजय कुमार-वन ,आरिफ एकराम, डॉ बिमल कुमार, मनीष टोप्पो, कैलाश करमाली और पीतांबर सिंह खरवार को वर्ष 2017 बैच आवंटित हुआ है. इसके बाद ये अफसर वर्ष 2017 बैच की रीष्मा आर रमेशन से जूनियर और झारखण्ड कैडर के वर्ष 2017 बैच के आईपीएस के विजय शंकर से सीनियर होंगे। बता दें कि झारखण्ड सरकार ने वर्ष 2016, वर्ष 2017, वर्ष 2019 और वर्ष 2020 के लिए झारखण्ड राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों को भारतीय पुलिस सेवा में प्रोन्नत करने की सिफारिश केंद्र सरकार से की थी।उन सबको प्रोन्नति मिल चुकी थी। अब सबका ईयर ऑफ अलॉटमेंट भी हो गया है।