ऐतिहासिक दिन रात टेस्ट क्रिकेट में भारत का जलवा-कोलकाता

डे-नाइट टेस्ट में भारत का धमाका, बांग्लादेश का 2-0 से किया सूपड़ा साफ

कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से धूल चटा दी है. विराट कोहली की सेना ने अपने पहले ही डे-नाइट टेस्ट में शानदार जीत दर्ज कर ली है. दो मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने बांग्लादेश का 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. बताते चले कि भारत ने इंदौर टेस्ट में तीन दिन में ही बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से मात दी थी. इसके बाद कोलकाता में भी भारत ने बांग्लादेश को मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली.

रविवार को कोलकाता में डे-नाइट टेस्ट के तीसरे दिन ही भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से रौंद दिया. डे-नाइट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम अपनी पहली पारी में 106 रनों पर ऑलआउट हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने 9 विकेट पर 347 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. पहली पारी के आधार पर भारत को 241 रनों की बढ़त मिली. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम 195 रनों पर ढेर हो गई और इस तरह भारत ने अपने पहले ही डे-नाइट टेस्ट में जीत के साथ धमाका कर दिया.

दूसरी पारी में बांग्लादेश की ओर से मुश्फिकुर रहीम ने सबसे अधिक 74 रन बनाए. इस पारी में भारत की ओर से उमेश यादव ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए. दूसरी पारी में भी बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही. ईशांत ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर शादमान इस्लाम (0) को आउट कर बांग्लादेश को पहला झटका दिया. अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ईशांत ने बांग्लादेशी कप्तान मोमिनुल हक को भी बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया.

उमेश यादव ने नौ के कुल स्कोर पर मोहम्मद मिथुन को पवेलियन लौटा मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया.दूसरे छोर पर खड़े सलामी बल्लेबाज इमरूल काएस पांच रनों के निजी स्कोर पर किसी तरह पहुंचे थे, लेकिन ईशांत ने यह सुनिश्चित किया कि वह इससे आगे नहीं जा पाएं. 13 रनों पर चार विकेट, यह आंकड़े बांग्लादेश के स्कोरबोर्ड पर थे.

यहां से रहीम का संघर्ष शुरू हुआ, जिसमें महमूदुल्लाह ने भी उनका साथ दिया. महमूदुल्लाह हालांकि थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि 39 के निजी स्कोर पर वह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए. उनके स्थान पर बल्लेबाजी करने आए मेहदी हसन मिराज 15 के स्कोर से आगे जा नहीं पाए. ईशांत ने उन्हें 133 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज बांग्लादेश को पांचवां झटका दिया.

इस बीच रहीम लगातार रन करते रहे और उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. मेहमान टीम की तरफ से इस मुश्किल लड़ाई को उन्होंने किसी तरह जारी रखा. अंपायर ने एक बार उन्हें रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया था, लेकिन रहीम ने तुरंत रिव्यू लिया जिसमें वो बच गए. उमेश ने हालांकि 152 के कुल स्कोर पर ही तैजुल इस्लाम को 11 रनों पर आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई और इसी के साथ दिन का खेल खत्म कर दिया गया.

भारत ने 347 रन पर घोषित की पहली पारी

टीम इंडिया ने 347 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी. पहली पारी के आधार पर भारत को 241 रनों की बढ़त मिली है. भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 136 रन बनाए. कप्तान कोहली ने 194 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 136 रनों की पारी खेली. यह कोहली का टेस्ट में कुल 27वां शतक है. उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 55 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 51 रन बनाए.