Turkey-Syria Earthquake:लगातार 78 भूकंप से दहले सीरिया-तुर्की, 1400 से ज्यादा लोगों की मौत

तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप के कारण अब तक 1472 लोग काल के गाल में समा चुके हैं।रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में 3,320 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।तुर्की में अब तक 912 और सीरिया में 560 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को आया भूकंप तुर्की में 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद से सबसे शक्तिशाली माना जाता है, जो 1939 में पूर्वी एरजि़नकन प्रांत में आया था, जिसमें 33,000 लोग मारे गए थे।

तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि अब तक 1,700 से ज्यादा इमारतें तहस-नहस हो गई हैं और 6.6 की अधिकतम तीव्रता के साथ शुरुआती झटकों के बाद कम से कम 78 लगातार भूकंप दर्ज किए गए। सीरिया में 560 लोगों की जान चली गई और एक हजार से ज्यादा लोग घायल हैं।

इस बीच, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने भूकंप के प्रभावों पर चर्चा करने के लिए अपने मंत्रिमंडल के साथ एक आपातकालीन बैठक की। विनाशकारी भूकंप तब आया जब इस क्षेत्र में गुरुवार तक जारी रहने वाले बर्फीले तूफान की आशंका थी. भूकंप के कारण, तुर्की के दक्षिणी प्रांत हैटे में एक गैस पाइपलाइन में विस्फोट हुआ. राज्य के स्वामित्व वाली ऊर्जा कंपनी बीओटीएएस ने दक्षिणी गाजियांटेप, हटे और कहरामनमारस प्रांतों में नेचुरल गैस फ्लो को निलंबित कर दिया है।

इधर,एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार तुर्की और सीरिया में भूकंपों के कारण अब तक 2,300 से अधिक लोग मारे गए हैं।तुर्की में आज रेक्टर स्केल पर 7.8, 7.6 और 6.0 की तीव्रता के लगातार तीन भूकंप दर्ज़ किए गए।