पति को डर कहीं बीवी भाग न जाए….ज्योति मौर्य की कहानी जानकर पति ने रुकवाई पत्नी की पढ़ाई,थाने पहुंची महिला… पुलिस ने समझा-बुझाकर वापस भेजा

बिहार के बक्सर में एक पति ने अपनी पत्नी की पढ़ाई पर रोक लगा दी।पति को शक है कि कहीं उसकी पत्नी भी पढ़ लिखकर ज्योति मौर्य की तरह हरकत ना कर बैठे। वहीं, पढ़ाई पर रोक के बाद पत्नी थाने पहुंच गई। महिला का कहना है कि उसका पति उसे 10 सालों से पढ़ा रहा था। यूपी की ज्योति मौर्य की खबर सुनने के बाद अचानक उसने महिला की पढ़ाई बंद करवा दी।महिला ने थाने में शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि वह अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहती है। इसमें पुलिस उसकी मदद करे। महिला BPSC की तैयारी कर रही है। वहीं, पुलिस ने महिला के पति को थाने में बुलाकर समझाया और कहा कि सभी महिलाएं एक जैसी नहीं होती हैं।

इधर, पति का कहना है कि उसकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है। इसलिए वह अपनी पत्नी को बीपीएससी की तैयारी कराने में सक्षम नहीं है। घटना बक्सर जिले के चौगाई की है।खुशबू कुमारी की शादी चौगाई के रहने वाले पिंटू सिंह से 2010 में हुई थी। तब वह इंटरपास थी। शादी के बाद ग्रेजुएशन किया फिर बीपीएससी की तैयारी में लग गई। महिला का एक बार BPSC 7-8 नंबर चूक गया था। तब उसके पति ने ही उसकी हिम्मत बढ़ाई और पढ़ाई जारी रखने में पूरा सहयोग दिया।

इधर यूपी की महिला अधिकारी ज्योति की खबर जब से सामने आई है, तब से उसका पति डर गया है कि उसकी पत्नी भी अधिकारी बनने के बाद उसे न छोड़ दे। इसके बाद पिंटू ने अपनी पत्नी पर पढ़ाई रोकने का दबाव बनाने लगा। महिला ने कहा कि हमारे पति को शक है कि मै भी ज्योति मौर्य की तरह न बन जाऊं। ऐसा नही होगा। सब एक जैसे नही होते हैं।पति-पत्नी की इस नोकझोंक को देखकर थाने में तैनात अधिकारी से लेकर सिपाही तक दंग रह गए। इसकी चर्चा पूरे मुरार ही नहीं बल्कि बक्सर जिले में हो रही है।

पति बोला- आर्थिक स्थिति सही नहीं…इसलिए रुकवाई पढ़ाई

पिंटू चौगाई में ही एक पेट्रोल पंप पर बतौर मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। उसने कहा कि अब मेरी आर्थिक स्थिति उतनी नही रह गई है कि मैं अपनी पत्नी को बीपीएससी की तैयारी करा सकूं। मुझे 8 से 10 हजार तक मासिक सैलरी मिलती है। इसी में मैने अपनी पत्नी को ग्रेजुएशन के साथ-साथ PG करवाया। आगे भी पढ़ाई जारी थी,लेकिन अब आगे पढ़ाना नहीं चाहते हैं। मुझे डर है कि जैसा आलोक मौर्य के साथ हुआ है। कहीं उसके साथ भी न हो जाए।वहीं, मुरार थानाध्यक्ष रविकांत कुमार ने बताया कि दोनों पति और पत्नी को समझा-बुझाकर थाने से वापस किया है। पति को कहा गया कि अपनी पत्नी की पढ़ाई जारी रखे। सब एक जैसे नही होते हैं।

यूपी की ज्योति मौर्या की क्या है कहानी…

यूपी की रहने वाली SDO ज्योति मौर्य के पति आलोक मौर्य ने आरोप लगाया है कि उसने उसे अपनी कमाई से पढ़ा-लिखाकर इतने बड़े अधिकारी के पद पर पहुंचाया, लेकिन अब उसकी पत्नी उसे तलाक देना चाहती है। इसकी वजह ये है कि ज्योति मौर्य का पति एक सरकारी विभाग में सफाईकर्मी है।पति आलोक ने दावा किया गया था कि ज्योति हर महीने वसूली मिलने वाले रुपयों का लेखा-जोखा लिखती हैं। डायरी में दर्ज हिसाब-किताब में ज्योति ने हर महीने 6 लाख रुपए अवैध तरीके से कमाए हैं।फिलहाल, ज्योति के पति के दावे में कितनी सच्चाई है, यह तो जांच के बाद ही क्लियर होगा। आलोक मौर्य ने होमगार्ड मुख्यालय में शिकायत दर्ज कराई है। उनकी शिकायत पर DG होमगार्ड वीके मौर्य ने प्रयागराज के डिप्टी कमांडेंट जनरल संतोष कुमार को जांच सौंपी है।उन्होंने पति आलोक के बयान दर्ज कराए हैं। अब बरेली सुगर मिल में जीएम पद पर तैनात महिला अफसर से पूछताछ करेगी।

साभार: