Jharkhand:उग्रवादी संगठन पहाड़ी चिता के सरगना शातिर उग्रवादी को सिमडेगा पुलिस ने किया गिरफ्तार..

सिमडेगा।सिमडेगा पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन पहाड़ी चीता गिरोह के सरगना एवं शातिर अपराधी कर्मी चरका उर्फ मांगरा उरांव को देशी पिस्तौल के साथ बोलबा थाना क्षेत्र के कुड़पानी से गिरफ्तार किया। प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करते हुए एसपी डॉ शम्स तबरेज ने जानकारी देते हुए बताया कि लंबे समय से इसकी तलाश थी और पुलिस अपनी तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से लगातार इसके ऊपर नजर बनाए हुई थी। जिसके बाद गुप्त सूचना मिली कि यह ससुराल आया हुआ है।इसी आलोक में पुलिस निरीक्षक दयानंद कुमार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया और उसे उसके ससुराल से गिरफ्तार किया गया।एसपी ने बताया कि चरका के विरुद्ध सिमडेगा जिला के केरसई तथा बोलबा थाना में कुल 7 मामले दर्ज हैं।इसके अलावा गुमला के सिसई थाना में दो मामला दर्ज है। दर्ज मामलों में रंगदारी ,लूट ,हत्या, पुलिस मुठभेड़ शास्त्र अधिनियम की घटनाओं में इत्यादि सहित कई मामले में दर्ज है।।

एसपी ने बताया कि उक्त आरोपी के पास से एक देशी पिस्तौल एवं तीन चक्र 8 एमएम की जिंदा कारतूस तथा 2 मोबाइल जब्त किया गया है। गौरतलब हो पिछले 21 अगस्त को तलमंगा डीपाटोली में हुए पुलिस मुठभेड़ में चरका उर्फ मांगरा का मुख्य सहयोगी सीमोन केरकेट्टा मारा गया था। तथा किशोर खलखो एवं लोया ठाकुर उर्फ पिंटू हजाम और सुखसागर भगत को हथियार के साथ पुलिस ने गिरफ्तार किया था। परंतु चरका मुठभेड़ स्थल से भागने में सफल हो गया था। इसी के बाद से पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही थी।पुलिस अधीक्षक ने बताया कि तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से इसे गिरफ्तार कर लिया गया।प्रेस कॉन्फ्रेंस में अभियान एसपी निर्मल गोप,मुख्यालय डीएसपी सहदेव साव,बोलबा थाना प्रभारी एवं अन्य जवान मौजूद थे।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को एसपी ने किया सम्मानित

शातिर अपराधी को पकड़ने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को एसपी डॉ शम्स तबरेज की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान पुलिस निरीक्षक दयानंद कुमार तथा सिमडेगा की ओर से छापेमारी दल एवं तकनीकी विशेषज्ञों के प्रशंसनीय कार्य को लेकर प्रशस्ति पत्र एवं नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। छापेमारी दल में मुख्य रूप से पुलिस निरीक्षक दयानंद कुमार आरक्षी रंजीत उरांव, आरक्षी योगेंद्र सिंह एवं बोलबा थाना के पुलिस कर्मियों का विशेष योगदान रहा।
रिपोर्ट:विकास साहू,सिमडेगा