झारखण्ड में नये नियम और नये समय के साथ दोबारा शुरू होगी उत्पाद सिपाही की बहाली….

 

राँची।झारखण्ड में उत्पाद सिपाही बहाली की परीक्षा दोबारा शुरू की जाएगी।सिपाही बहाली के दौरान दौड़ में भाग लेने वाले एक दर्जन से ज्यादा अभ्यर्थियों की मौत के बाद झारखण्ड के मुख्यमंत्री के निर्देश पर बहाली की प्रक्रिया रोक दी गई थी। लेकिन अब नए नियमों और बदले समय के साथ बहाली की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। झारखण्ड पुलिस के एडीजी हेडक्वार्टर आरके मल्लिक ने बहाली के प्रक्रिया दोबारा शुरू की जाने को लेकर गुरुवार को प्रेसवार्ता कर जानकारी दी। एडीजी के अनुसार बहाली की प्रक्रिया में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। 10 सितंबर से बहाली शुरू की जाएगी इसके साथ ही पलामू जिला में बहाली के लिए दौड़ का आयोजन नहीं किया जाएगा।पलामू के अभ्यर्थियों की दौड़ दूसरे जिलों में आयोजित कराई जाएगी।

एडीजी ने कहा कि छह जिलों में बहाली के लिए कैंप लगाए गये हैं। वहां पर अभ्यर्थियों के स्वास्थ्य जांच की जाएगी। इसके लिए ऑक्सीजन और बीपी नापने की मशीन लगाई जा रही है।जिससे किसी अभ्यर्थी को लगे कि दौड़ से पहले उसकी तबीयत थोड़ी खराब है तो वे वहां जांच कराकर, दौड़ में भाग लेने वाले अभ्यर्थी दौड़ में लेने का फैसला ले सकते हैं।इसके अलावा उन्होंने बताया पलामू जिला में होने वाली दौड़ किसी और जिला में कराई जाएगी।इसके लिए अन्य जिलों में स्थान का चयन किया जा रहा है।

एडीजी आरके मलिक ने बताया कि पलामू में होने वाली दौड़ अब दूसरे छह सेंटरों पर आयोजित की जाएगी।गौरतलब है कि सबसे ज्यादा पलामू सेंटर में ही पांच अभ्यर्थियों की मौत हुई थी। यही वजह है कि पलामू में अब बहाली की प्रक्रिया नहीं होगी।

बहाली प्रक्रिया 10 सितंबर से दोबारा शुरू की जाएगी।बहाली की प्रक्रिया अब 6 सेंटरों पर होगी। जिन अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 3 सितंबर को होनी थी अब वह प्रतिदिन 3000 की संख्या में 10 से 11 सितंबर को बहाली की प्रक्रिया में भाग लेंगे।इस प्रकार सभी 6 केंद्रों पर जो शारीरिक दक्षता परीक्षा 4 सितंबर को होनी थी अब वह 12 और 13 सितंबर को होगी।पलामू के सभी अभ्यर्थियों की दौड़ प्रतियोगिता और शारीरिक दक्षता जांच 19 और 20 सितंबर को 6 सेंटरों पर होगी।सभी अभ्यर्थियों के लिए नया एडमिट कार्ड झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा।

उत्पाद सिपाही की बहाली प्रक्रिया के दौरान प्रदेश के सभी 6 सेंटरों पर मेडिकल की पूरी सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। जिसमें किसी भी हाल में सुबह 8:30 बजे के बाद दौड़ नहीं होगी।इसके साथ ही अभ्यर्थियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए विभिन्न उपकरण भी रखे गये हैं।

उत्पाद सिपाही बहाली के दौरान हुई मौतों को लेकर पुलिस मुख्यालय बेहद गंभीर है। पुलिस मुख्यालय के तरफ से सभी अभ्यर्थियों से अपील की गई है कि अगर उनमें से किसी को लंबी बीमारी हो या कभी सांस फूलने की बीमारी हुई हो तो वह निश्चित रूप से अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर ही बहाली प्रक्रिया में भाग लें।सभी परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीमीटर बीपी नापने की मशीन उपलब्ध कराई गई है। जिन किसी को भी चिकित्सा परीक्षण जरूरी हो वह तुरंत सेंटर पर ही करवा लें।