राँची में चेन छिनतई की बढ़ती घटनाओं को लेकर आईजी ने थानेदारों की जमकर क्लास लगाई,कहा-स्नैचर्स पर लगाम लगाएं थानेदार,एसओपी का हर हाल में पालन हो…

 

राँची।राजधानी राँची में चेन स्नैचिंग की बढ़ती घटनाओं को लेकर आईजी अखिलेश कुमार झा ने थानेदारों की बुधवार को जमकर क्लास लगाई।बता दें राजधानी राँची में स्नैचरों का मनोबल इन दिनों इतना बढ़ा हुआ है कि अब महिलाओं के साथ साथ पुरूषों से भी चेन छिनतई कर रहे हैं।आईजी अखिलेश कु झा ने स्नैचर्स पर नकेल कसने को लेकर बनायी गई एसओपी के तहत सभी थानेदारों को काम करने का निर्देश दिया है,ताकि स्नैचिंग की घटना पर विराम लग सके।

राजधानी राँची में हर दिन किसी न किसी इलाके में से सोने की चेन की स्नैचिंग होती है। स्नैचिंग की घटना को लेकर झारखण्ड हाईकोर्ट ने भी नाराजगी जताई थी।वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए अब राँची आईजी खुद स्नैचिंग की घटनाओं का रिव्यू कर रहे हैं।बुधवार को राँची आईजी ने राँची डीआईजी, एसएसपी, सिटी एसपी सहित शहर के सभी थानेदारों के साथ समीक्षा बैठक कर स्नैचिंग की घटनाओं पर हर हाल में ब्रेक लगाने का निर्देश दिया है।

दरअसल,राँची जिले में हो रही स्नैचिंग की वारदात से हर कोई हलकान है।महिलाओं के साथ अब पुरुष भी स्नैचरों के निशाने पर हैं। मामले में हाईकोर्ट ने भी अपनी चिंता जाहिर की है। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद राँची जिले के वरीय पुलिस अधिकारी इस मामले पर गंभीर नजर आ रहे हैं।समीक्षा के दौरान आईजी ने थाना वार यह जाना कि किस थाना क्षेत्र में कितनी छिनतई की वारदातें हुई हैं, कितने कांडों में गिरफ्तारी हुई है, कितने स्नैचर्स को चिन्हित किया गया जो लगातार घटनाओं में शामिल रहे हैं।

फरवरी 2024 से अब तक के आंकड़े

–फरवरी 2024 माह में 11 स्नैचिंग
–मार्च 2024 माह में 19 स्नैचिंग
अप्रैल 2024 माह में 15 स्नैचिंग
–मई 2024 माह में 12 स्नैचिंग
–जून 2024 माह में 15 स्नैचिंग
–जुलाई 2024 माह में 17 स्नैचिंग
–अगस्त 2024 माह में 10 स्नैचिंग
–सितंबर 2024 माह में अबतक 15 स्नैचिंग

सितंबर के कुछ प्रमुख स्नैचिंग के मामले

बताते चलें कि 11 सितंबर को स्कूल बस का इंतजार कर रही महिला से मोबाइल छीन अपराधी फरार हो गए थे।मामले में पीड़िता गायत्री कुमारी ने 12 सितंबर को गोंदा थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। वहीं घटना के एक दिन बाद 12 सितंबर को बरियातू थाना क्षेत्र में शिवानी तिवारी नामक महिला के साथ बाइक सवार अपराधियों ने सोने की चेन की स्नैचिंग की थी। वहीं 13 सितंबर को बरियातू थाना क्षेत्र में राजेश सिंह नाम व्यक्ति के साथ छिनतई हुई थी। पल्स अस्पताल के पास बाइक सवार अपराधियों ने स्नैचिंग की थी।वहीं 18 सितंबर को सदर थाना क्षेत्र में बिपलब मुखर्जी से मोबाइल की छिनतई हुई थी। घटना के एक दिन बाद 19 सितंबर को मोरहाबादी में इवनिंग वॉक कर रहे रंजीत सिंह से बाइक सवार अपराधियों ने की सोने की चेन की छिनतई की थी। इस संबंध में पीड़ित ने लालपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी।इसके बाद 19 सितंबर को सदर थाने क्षेत्र में मोबाइल की स्नैचिंग हुई थी।वहीं 20 सितंबर को पुलिस मुख्यालय में तैनात सिपाही विजय प्रकाश तिवारी से पुलिस मुख्यालय के समक्ष ही बाइक सवार अपराधियों ने सोने के चेन की स्नैचिंग की थी।उसी दिन 18 सितंबर को राँची के चुटिया की रहने वाली ज्योति चावला से बाइक सवार अपराधियों ने की चेन की छिनतई की थी। उन्होंने मामले में चुटिया थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी।वहीं जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र में रोजी मिश्र के साथ स्नैचिंग की घटना हुई थी।इसके अलावे अनगड़ा और रातू थाना क्षेत्र में भी चेन स्नैचिंग की वारदात हुई।

स्नैचिंग पर नकेल कसने को लेकर पुलिस अधिकारियों ने एक एसओपी भी बनायी है। जिसमें जेल में बंद कैदियों से सीसीटीवी में कैद हुए स्नैचरों की पहचान करायी जा रही है, तो वहीं इस मामले में हिस्ट्रीशीटर की सूची तैयार की गई है।इसके साथ ही अनुसंधान को लेकर कैसे कार्य करना है इसकी जानकारी थानेदारों को दी गई है।बहरहाल, स्नैचिंग की वारदातों पर नकेल कसने को लेकर विशेष प्लानिंग और रणनीति तैयार की गई है। अब यह देखना है कि इसका असर क्या कुछ होता है।वहीं इस संबंध में राँची रेंज के आईजी अखिलेश झा ने बताया कि वर्तमान समय में झारखण्ड में वीआईपी मूवमेंट्स की वजह से जवानों की भारी कमी है। हालांकि सभी पुलिस पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि वह हर हाल में एसओपी का पालन करते हुए स्नैचिंग की वारदातों पर लगाम लगाएं।