राँची जाेन के आईजी ने सभी एसएसपी व एसपी के साथ की बैठक,मेडिकल काॅलेज व छात्रावास की सुरक्षा बढ़ाने का दिया निर्देश…

राँची।कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या के बाद राँची जाेन के आईजी अखिलेश कुमार झा ने सभी जिला के एसएसपी व एसपी के साथ शुक्रवार काे बैठक की। आईजी ने सभी एसएसपी व एसपी काे अपने-अपने जिले में संचालित हाे रहे मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग काॅलेज के अलावा सरकारी अस्पताल, फार्मेसी कॉलेज और उसके हॉस्टल की सूची तैयार करने का निर्देश दिया है। सभी एसएसपी व एसपी से स्पष्ट कहा गया है कि मेडिकल व नर्सिंग काॅलेज के अलावा हाॅस्टल की सुरक्षा में किसी हाल में काेताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। थानेदार काे संबंधित इलाके में संचालित हाेने वाले मेडिकल काॅलेज व हाॅस्टल की सुरक्षा काे लेकर सजग रहना हाेगा। थाना प्रभारी लगातार मेडिकल काॅलेज व हाॅस्टल में जाकर सुरक्षा की ऑडिट करें। ऑडिट के दाैरान जहां भी सुरक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए जरूरत लगे, प्रबंधन से बातचीत कर सलाह दें ताकि समय रहते व्यवस्था चुस्त किया जा सके। मेडिकल व नर्सिंग काॅलेज के अलावा छात्रावास में प्रवेश से पहले आईकार्ड या पास दिखाकर ही प्रवेश करने की व्यवस्था बहाल कराएं। आईकार्ड या पास दिखाकर प्रवेश करने की व्यवस्था बहाल हाेने से परिसर में बाहरी व्यक्तियाें के प्रवेश पर पूरी तरह से राेक लगाया जा सकेगा।

प्रबंधन काे दुरूस्त कराना हाेगा बाउंड्री वाॅल, बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर लगाना हाेगा राेक

आईजी ने एसएसपी व एसपी काे आदेश दिया है कि सभी अपने-अपने थानेदार से वैसे नर्सिंग काॅलेज व हाॅस्टल के अलावा अस्पताल ताे चिन्हित कर लिस्ट तैयार कराएं जिसका बाउंडी वाॅल टूटा हुआ है। इसके अलावा वैसे संस्थान काे भी चिन्हित कराएं जहां बाउंड्री ही नहीं किया गया है और लगातार बाहरी व्यक्तियाें का जमावड़ा रहता हाे। इसके बाद संबंधित संस्थान के प्रबंधन से बातचीत कर बाउंड्री वाॅल काे दुरूस्त कराना सुनिश्चित करेंगे। किसी भी हाल में परिसर में बाहरी व्यक्तियाें का जमावड़ा नहीं हाेना चाहिए। थानेदार लगातार प्रबंधन से संपर्क करते हुए सुनिश्चित करें कि किसी भी हाल में परिसर में बाहरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं हाे। परिसर में आने-जाने वाले डाॅक्टराें, छात्राें व नर्साें के प्रवेश पर भी नियंत्रण हाे। प्रबंधन ऐसी व्यवस्था करें कि आईकार्ड व पास दिखाने पर ही आने-जाने की अनुमति हाे।

सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष से कराएं माॅनिटरिंग की व्यवस्था, जरूरत हाे ताे निजी सुरक्षाकर्मी भी तैनात करें प्रबंधन

प्रत्येक मेडिकल व नर्सिंग काॅलेज के अलावा छात्रावास के मुख्य गेट पर सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा परिसर में ही सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था कराने का निर्देश आईजी ने दिया है। नियंत्रण कक्ष से माॅनिटरिंग टीम आने-जाने वाले लाेगाें पर नजर रखेगी ताकि किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि दिखाई देते ही तुरंत सत्यापन किया जा सके। इसके अलावा प्रबंधन से बातचीत कर जरूरत के हिसाब से निजी सुरक्षाकर्मी भी बहाल कराने का निर्देश सभी एसएसपी व एसपी काे दिया गया है। निजी सुरक्षाकर्मी ही परिसर में गश्त लगाएंगे ताकि परिसर के अंदर हाेने वाली प्रत्येक गतिविधि की जानकारी रखी जा सके।

परिसर के समीप जमावड़ा लगाने वालाें पर करें कार्रवाई, नशीले पदार्थ की विक्री पर लगाएं राेक

अस्पताल व हाॅस्टल परिसर के समीप जमावड़ा लगाने वालाें के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश आईजी ने सभी एसएसपी व एसपी काे दिया है। बैठक के दाैरान सभी काे सख्त निर्देश दिया गया है कि परिसर के गेट व आस-पास के इलाकाें में किसी भी हाल में जमावड़ा नहीं लगना चाहिए। वहीं दुकानाें व गुमटियाें की सघन जांच करें ताकि किसी भी हाल में काेई व्यक्ति नशीले पदार्थ की बिक्री ना कर सके। रात में आने-जाने वाले डाॅक्टर के अलावा छात्राें व नर्सों के सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम हाे। थानेदार लगातार भ्रमणशील रहते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखेंगे।

काॅलेज व अस्पताल प्रबंधन के साथ बैठक करें थानेदार, जरूरत हाे ताे प्रतिष्ठान में बनाएं पुलिस पोस्ट

आईजी ने एसएसपी व एसपी काे निर्देश दिया है कि हर हाल में काॅलेज व अस्पताल प्रबंधन के साथ थानेदार का बैठक कराएं। उनकी पूरी बात सुनकर सुरक्षा संबंधित समस्या का निष्पादन करें। एसएसपी व एसपी भी थानेदार से जानकारी जुटाएं कि आखिर कितनी बार प्रबंधन के साथ थानेदार ने बैठक की है और अंतिम बैठक कब हुई है। जरूरत हाे ताे प्रतिष्ठान में ही पुलिस पाेस्ट बनाएं ताकि सुरक्षा में कहीं से काेई चूक ना हाे। सभी संस्थान में थानेदार व महिला थाने का नंबर हाेना अनिवार्य है। इसके लिए वहां के लाेगाें काे जागरूक करें और बताएं कि काेई परेशानी हाे ताे तुरंत सूचना दें, पुलिस उनकी मदद के लिए तैयार है।