पलामू:बैंक से गहना चोरी मामले में बड़ा खुलासा,ब्रांच मैनेजर,डिप्टी ब्रांच मैनेजर समेत 13 गिरफ्तार,आधा किलो से ज्यादा सोना व दो किलो ज्यादा चांदी बरामद

पलामू।झारखण्ड के पलामू में टाउन थाना क्षेत्र स्थित यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के लॉकर से ज्वेलरी चोरी मामले का पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है।और पुलिस की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डिप्टी ब्रांच मैनेजर प्रशांत कुमार,ब्रांच मैनेजर गन्धर्व समेत 13 लोगो को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।इस घटना में शामिल दो अन्य आरोपी अभी फरार है।जिसके गिरफ्तारी में पुलिस जुटी हुई है।बताया गया कि पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से 748 ग्राम सोना, 2150 ग्राम चांदी किया है। साथ ही ICICI बैंक में 647 ग्राम सोना जमा होने का पता चला है।

ग्राहकों के लॉकर में रखे गहने को गिरवी रख दिया था

बताया गया कि शराब के धंधे में हुए घाटा की भरपाई के लिए बैंक का डिप्टी मैनेजर ने ग्राहकों के लॉकर में रखे गहने को गिरवी रख दिया।शहर के मेदिनीनगर के धर्मशाला रोड स्थित यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (अब पंजाब नेशनल बैंक में मर्ज हो गया है) में पदस्थापित डिप्टी मैनेजर प्रशांत कुमार ने ग्राहक के लॉकर से गहने निकालता था और आभूषण कारोबारियों के पास 3% ब्याज पर गिरवी रख देता था, और उससे मिले पैसे को बाजार में 5% ब्याज पर दे देता था।

लॉकडाउन का गलत फायदा उठाया

जानकारी के अनुसार डिप्टी मैनेजर प्रशांत ने लॉकडाउन का गलत फायदा उठाया. इस दौरान बैंक में कम ग्राहक आते थे. इसी समय लॉकर को तुड़वाकर उसमें से गहने निकाल लिए. डिप्टी मैनेजर ने गायब गहनों को आभूषण कारोबारियों के पास तीन प्रतिशत के ब्याज दर पर गिरवी रखता था और उससे मिले पैसे को वह पांच प्रतिशत पर लगाता था. इस मामले में शहर के कुछ आभूषण कारोबारियों को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है.

कैसे हुआ मामले का खुलासा

जानकारी के अनुसार कृषि वैज्ञानिक डॉ. अशोक सिन्हा 10 दिन पहले जब अपना लॉकर खोलने गए तो उनके पास जो चाबी थी, उससे लॉकर नहीं खुला. जिसके बाद बैंक मैनेजर गन्धर्व कुमार ने लॉकर तुड़वाने के लिए तकनीशियन को बुलाया. जब लॉकर टूटा तो उसमें सिर्फ चांदी के जेवर थे, सोने के जेवर नहीं मिले। इस खबर के बाद बैंक में लॉकर रखने वाले ग्राहक आने लगे।कुछ ग्राहकों का लॉकर उनकी चाबी से खुल गया जबकि, चार ग्राहकों के लॉकर नहीं खुले।वहीं, चार ग्राहकों का लॉकर नहीं खुलने पर सोमवार देर रात मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पुलिस ने लॉकर को तुड़वाया।लॉकर से सोने के सारे जेवरात गायब कर दिए गए थे।