Ranchi:जैक अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो और उपाध्यक्ष विनोद सिंह की नियुक्ति की अधिसूचना जारी

राँची।झारखण्ड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो और उपाध्यक्ष विनोद सिंह की नियुक्ति की अधिसूचना आज मंगलवार को जारी कर दी गयी।स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संदर्भ में अधिसूचना जारी की है।बता दें कि करीब एक माह पहले शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने अपने आवास पर प्रेस वार्ता कर इनके नामों की घोषणा की थी।राँची विश्वविद्यालय के गणित विभाग के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ अनिल कुमार महतो को जैक का अध्यक्ष और केसीबी कॉलेज बेड़ो के प्रभारी प्राचार्य विनोद सिंह को जैक का उपाध्यक्ष बनाया गया है।जैक अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का कार्यकाल तीन वर्षों का होगा। कार्यकाल की गणना योगदान की तिथि से की जायेगी।डॉ अनिल महतो जैक के पांचवें अध्यक्ष हैं। डॉ शालिग्राम यादव व डॉ अरविंद सिंह दो-दो टर्म अध्यक्ष रहे थे, जबकि लक्ष्मी सिंह व डॉ आनंद भूषण एक-एक कार्यकाल के अध्यक्ष रहे थे।

विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के प्रोवीसी रहे प्रो (डॉ) अनिल कुमार महतो के पास लगभग 35 साल का शिक्षण अनुभव है।प्रो महतो राँची विवि स्नातकोत्तर गणित विभाग में 23 वर्ष तक रहे और वहां के अध्यक्ष भी बने। एमसीए के निदेशक रहे। वर्ष 1999-2015 तक राँची विवि के परीक्षा नियंत्रक रहे।

इधर केबीसी कॉलेज बेड़ो के प्रभारी प्राचार्य रह चुके डॉ विनोद सिंह का जन्म सात जनवरी 1964 को हुआ है।इनकी पहली पोस्टिंग 14 फरवरी 1987 को एसएसजेएसएन कॉलेज गढ़वा में बॉटनी के व्याख्याता के रूप में हुई।डॉ सिंह वर्षों तक राजनीति से भी जुड़े रहे हैं।