लोकसभा चुनाव 2024 : सात चरण में होंगे लोकसभा चुनाव, 19 अप्रैल को पहला चरण, 4 जून को आएंगे नतीजे….

 

नई दिल्ली।चुनाव आयोग ने लोकसभा और आंध्र,ओडिशा, अरुणाचल और सिक्किम विधानसभाओं के लिए आगामी चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में होंगे।पहला चरण 19 अप्रैल को होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी। आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव 13 मई को होंगे और अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को होंगे।     

पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को लोकसभा की 102 सीटों पर मतदान होगा।दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा। 89 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण के तहत 7 मई को 94 सीटों पर मतदान होगा, चौथे चरण के तहत 13 मई को 96 सीटों पर वोट पड़ेंगे, पांचवें चरण के तहत 20 मई को 49 सीट पर मतदान, छठे चरण के तहत 25 मई को 57 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। सातवें चरण के तहत 1 जून को लोकसभा की 57 सीटों पर मतदान होगा।नतीजों की घोषणा 4 जून को होगी।

इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि, ‘हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है।आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ‘देश में कुल मतदाता 96.8 करोड़ हैं।जिनमें से 49.7 करोड़ पुरुष और 47 करोड़ महिलाएं हैं। 1.82 करोड़ पहली बार मतदाता इन चुनावों में हैं…’ मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि ’12 राज्यों में महिला मतदाताओं का अनुपात पुरुष मतदाताओं से ज़्यादा है।’

पहली बार वोट करेंगे 1.8 करोड़ लोग

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 1.8 करोड़ मतदाता पहली बार वोट करेंगे. 20-29 वर्ष के आयु वर्ग के 19.47 करोड़ मतदाता हैं।

10.5 लाख मतदान केंद्र

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि ‘हमारे पास 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्र, 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी, 55 लाख ईवीएम, 4 लाख वाहन हैं।’ निगरानी के लिए 2100 ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे।

85 साल से अधिक के मतदाता घर से कर सकेंगे वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ‘ 85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा।इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की दिव्यांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं…’

गड़बड़ी करने वालों से सख्ती से निपटेंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का कहना है, ‘चुनाव में खून-खराबे और हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है…हमें जहां से भी हिंसा की सूचना मिलेगी, हम उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे…’

चार एम से निपटेंगे : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग उन 4M (बाहुबल, धन, गलत सूचना और एमसीसी उल्लंघन) से निपटने की दिशा में काम कर रहा है जो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के मार्ग में बाधा डालते हैं।

ये दी हिदायत

–जाति-धर्म के नाम पर वोट न मांगे
–प्रचार में बच्चों का इस्तेमाल न किया जाए
–प्रचार मुद्दों पर आधारित होना चाहिए
–प्रचार करने वाले व्यक्तिगत टिप्पणी न करें
–फेक न्यूज फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी
–राजनीतिक दल मर्यादा बनाए रखें
–मनी और मसल पावर का इस्तेमाल न करें

पिछले चुनाव पर नजर

पिछले संसदीय चुनाव में भाजपा ने 303 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस को 52 सीटें मिली थी। हालांकि वह लोकसभा में विपक्ष के नेता पद का दावा करने के लिए पर्याप्त संख्या नहीं जुटा सकी।आगामी चुनाव विपक्षी दल भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, जो भाजपा की बढ़त को रोकने के लिए लड़ रहे हैं।

16 जून को खत्म हो रहा है वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल

लोकसभा का वर्तमान कार्यकाल 16 जून को समाप्त होगा और नए सदन का गठन उस तारीख से पहले करना होगा।

2019 में सात चरण में हुए थे चुनाव

पिछली बार लोकसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था।वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी।