#JSSC CGL Exam:राँची के 135 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में परीक्षा,करीब 32 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा, कोडवाले ताले में बंद थे प्रश्नपत्र…

राँची।झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) द्वारा आयोजित सीजीएल परीक्षा-2023 को लेकर आज शनिवार को राँची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा एवं वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने समाहरणालय में प्रेस वार्ता की।उपायुक्त ने कहा कि 21 सितंबर को राँची जिले में 135 केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई। पहले दिन 60 हजार परीक्षार्थियों में से लगभग 21 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। 22 सितंबर को राँची के 136 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

डीसी ने बताया कि परीक्षा के प्रश्नपत्र को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। परीक्षा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए प्रथम पाली की परीक्षा के प्रश्नपत्र सील बंद बक्से में कोडवाले ताले में बंद थे।ताले को खोलने के लिए कोड नंबर आयोग की ओर से परीक्षा शुरू होने के कुछ देर पहले ही उपलब्ध कराए गए। बाकी पालियों की परीक्षा के प्रश्नपत्रों के सील बंद बक्से की चाबी सील बंद लिफाफे में परीक्षा केन्द्रों को परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले गश्ती दण्डाधिकारियों द्वारा उपलब्ध करायी गयी। परीक्षा संबंधी गोपनीय सामग्री स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी की निगरानी में सील बंद कर रखी गयी थी, जिसका प्रसारण सीधे आयोग एवं जिला कंट्रोल रूम से किया जा रहा था।

वहीं राँची के एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए कुल 72 गश्ती दण्डाधिकारी एवं सभी 136 परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक दण्डाधिकारी, परीक्षा पर्यवेक्षक एवं पुलिस पदाधिकारी और महिला एवं पुरुष पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी थी। यही सुरक्षा व्यवस्था रविवार की परीक्षा में भी रहेगी। स्ट्रांग रूम से सील बंद बक्सा और चाबी गश्ती दण्डाधिकारियों द्वारा पुलिस सुरक्षा में परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचायी गयी। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले बक्से खोले गये और इससे सील बंद पैकेट निकालकर परीक्षा हॉल में भेजे गये परीक्षा हॉल में सील बंद पैकेट उपस्थित परीक्षार्थियों को दिखाकर और पांच परीक्षार्थियों के हस्ताक्षर प्राप्त कर उनके सामने खोलकर परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र बांटे गए।

JSSCCGL REPORT (21.09.2024)

*SEAT ALLOTED – 60920

*PRESENT – 19427

*ABSENT – 41493

*% PRESENT – 31.88%