Jharkhand:सिमडेगा उपायुक्त,पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारियों ने संयुक्त रूप से सड़क सुरक्षा जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर समाहरणालय परिसर से रवाना किया।

सिमडेगा।उपायुक्त सिमडेगा श्री सुशांत गौरव, पुलिस अधीक्षक सिमडेगा डाॅ0 शम्स तबरेज, उप विकास आयुक्त श्री प्रताप चन्द्र किचिगिंया, अपर समाहर्ता श्री अमरेन्द्र कुमार सिन्हा, अनुमण्डल पदाधिकारी श्री महेन्द्र कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री विजय सिंह बिरवा ने संयुक्त रूप से सड़क सुरक्षा जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर समाहरणालय परिसर से रवाना किया। सिमडेगा जिला में 18 जनवरी से 17 फरवरी 2021 तक 32वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जाएगा। आज सिमडेगा जिले के विभिन्न प्रखण्डों में आम-जनों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जागरूकता रथ रवाना किया गया। साथ हीं एक गीत-नाट्य मण्डली को गीत संगीत एवं नाट्क के माध्यम से हाट-बाजार, चैक-चैराहों में ग्रामीणों को जागरूक करने हेतु रथ के साथ रवाना किया गया। जागरूकता रथ के साथ-साथ शपथ ग्रहण एवं हस्ताक्षर अभियान की भी शुरूआत की गई। उपायुक्त सहित जिले के आला अधिकारियों ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम में भाग लेते हुए जिले को सड़क दुर्घटना पर अंकूश लगाने की शपथ ली और आम-जनों से सड़क सुरक्षा के नियमों तथा हेलमेट का प्रयोग कर ही वाहन का परिचालन करने की अपील की। सड़क हादसों रहित जिला का निर्माण करना प्रत्येक नागरिक का परम कत्र्तव्य है।

सड़क सुरक्षा माह का प्रतीक चिन्ह गुब्बारे के साथ आसमान में उड़ाये गए। ताकि दूर-दूर तक मैसेज जाए कि सिमडगा जिला 32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मना रहा है, हम सभी भी इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए आम-जनों को जागरूक कर सड़क दुर्घटना को रोकने में सहयोग करें।

उपायुक्त ने कहा कि 32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह जिले में मनाया जा रहा है। व्यक्ति के स्वंय की रक्षा के प्रति सचेत एवं आगाह करने हेतु इस माह को मनाया जा रहा है। ताकि लोग जागरूक हों और अपने घर, समाज के लोगों को सड़क दुर्घटना जैसी घटना से बचा सके। प्रत्येक नागरीक का यह कत्र्तव्य है कि वे घर से निकलते समय वाहन के साथ हेलमेट, सीट बेल्ट एवं आवश्यक सुरक्षा किट का प्रयोग कर हीं वाहन का परिचालन सुनिश्चित करें। आये दिनों ऐसा देखा गया है कि सड़क दुर्घटना में व्यक्ति बिना हेलमेट का था, जिसके कारण उसके सर में गहरी चोट आई थी, जिससे व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया और व्यक्ति की मृत्यु होने की भी संभावना बनी रहती है। एक छोटी सी लापरवही में किसी व्यक्ति की जान जाना यह काफी दुखदः है। इसे घर के अभिभावक विशेष ध्यान दे कि बिना हेलमेट के किसी भी सदस्य को वाहन के साथ बाहर न जाने दें। सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा है।

गीत नाट्य के माध्यम से 100, 108, 181 का भी प्रचार -प्रसार करने की बात कही। ताकि लोग सड़क दुर्घटना जैसी समस्या होने पर तुरन्त इसकी सूचना दें, समय रहते व्यक्ति का स्वास्थ्य इलाज हेतु नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती किया जा सके। स्थानीय भाषा के माध्यम से लोगों को जागरूक करने को कहा।

मौके पर विभिन्न विभाग के पदाधिकारी, मोटर यान निरीक्षक श्री अरूण कुमार झा, सड़क सुरक्षा के आईटी मैनेजर ब्रजेश कुमार, नितेश कुमार के अलावे अन्य उपस्थित थें।