झारखण्ड सीआईडी ने 18 राज्यों में ठगी करने वाला शातिर साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार….

राँची।झारखण्ड सीआईडी ने साइबर अपराध के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है।अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) ने 1.40 करोड़ रुपये की ठगी करने वाला अभियुक्त सुजीत कुमार को तेलंगना पुलिस की मदद से गिरफ्तार कर लिया है।उसकी गिरफ्तारी हैदराबाद से हुई है। उसके खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।जांच में पता चला है कि उस पर झारखण्ड समेत 18 राज्यों में साइबर ठगी के 94 मामले दर्ज हैं।

गिरफ्तार साइबर अपराधी के खिलाफ दर्ज शिकायत में कहा गया है कि वादी को फेसबुक पर रिल्स देखने के दौरान एक लिंक दिखा।जिसमें ट्रेडिंग के माध्यम से मुनाफे कमाने की बात लिखी हुई थी।उस लिंक पर क्लिक करने पर उसके मोबाइल फोन पर अपोलो ग्लोबल मैनेजमेंट ऐप डाउनलोड हुआ। जिस पर उसने अपना नाम और नंबर रजिस्टर किया।इसके बाद कस्टमर कंपनी के केयर अधिकारी ने उसके व्हाट्सएप पर संपर्क कर अलग अलग बैंक अकाउंट में पैसा डालकर निवेश करने का प्रलोभन दिया। जहां पैसा डालने पर संबंधित ऐप में फेक प्रोफिट दिखाई देता था। जिसे कभी वह कभी रिडिम नहीं कर पाया।इसके बाद उसके अकाउंट से साइबर अपराधियों ने 1.40 करोड़ का अवैध हस्तांतरण कराते हुए ठगी कर लिया।

जब उस अकाउंट की जांच की गयी तो पता चला कि उस टांजेक्शन का आईपी एड्रेस दुबई है। इसके बाद उस केस की जांच करते हुए एक अपराधी को इस पूरे मामले में संलिप्त पाया गया. इसके बाद उसे तेलंगना पुलिस के सहयोग से रंगारेड्डी क्षेत्र हैदराबाद से गिरफ्तार कर लिया।उसके पास से अपराध को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किये गये रेंटल एग्रीमेंट, उद्योग रजिस्ट्रेशन, आधार, पैन कार्ड पाये गये हैं। साथ ही ठगी में उपयोग किये जाने वाले कॉपोरेट इंटरनेट बैंकिंग कार्डिनल्स सहित कई सबूत व्हाट्सएप चैट से बरामद किये गये। विभाग ने आगे की कार्रवाई करते हुए पीड़ित के खाते में 20, 62,376 रुपये वापस करा दिया है।