निर्णायक मुकाबले में भारत ने विंडीज को हरा जीता सीरीज, विंडीज के खिलाफ जीती लगातार 10वीं सीरीज

कटक। विराट कोहली (85) की कप्तानी पारी की बदौलत भारत ने तीसरे और निर्णायक मुकाबले में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की यह लगातार दसवीं द्विपक्षीय सीरीज जीत है।

कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले गए इस मैच में वेस्टइंडीज ने भारत के सामने जीत के लिए 316 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में भारत ने आठ गेंदें शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से तरफ से विराट के अलावा केएल राहुल (77), रोहित शर्मा ने 63 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, रविंद्र जडेजा (39) शार्दुल ठाकुर 17 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इससे पहले इस निर्णायक मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवर्स में पांच विकेट के नुकसान पर 315 रन बनाए। विंडीज की तरफ से किरोन पोलार्ड (74* रन, 51 गेंदें, 3 चौके और 7 छक्के) और निकोलस पूरन 89 रन की जबरदस्त पारियां खेली। दोनों बल्लेबाजों के बीच 135 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई। इसके अलावा शाई होप (42), रोस्टन चेज (38) और शिमरोन हेटमायर ने 37 रन बनाए। वहीं, भारत की तरफ से नवदीप सैनी ने दो, जबकि शमी, जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट चटकाए।

रोहित शर्मा मैन ऑफ द सीरीज, कोहली मैन ऑफ द मैच

इस मुकाबले में शानदार पारी खेलने के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं, टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज से नावाजा गया। रोहित ने इस पूरी सीरीज में एक शतक (159), और एक अर्धशतक के साथ 258 रन बनाए हैं।