आयकर का छापा:राँची स्थित आवास में जमीन से लेकर,दीवार और फाल्स सीलिंग तक आयकर की टीम कर रही है जांच…

 

–जेवरात की जांच के लिए आयकर की टीम ने मशीन लेकर पहुंची लोहरदगा स्थिति आवास, आठवें दिन भी आयकर की छापेमारी जारी

राँची।कांग्रेस सांसद धीरज साहू से जुड़े ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी आठवें दिन भी जारी रही। बुधवार को आयकर की टीम ने उनके राँची रेडियम रोड स्थित आवास पर दिन भर छानबीन किया। उनके घर में जमीन के नीचे से लेकर दीवार और फाल्स सीलिंग को भी आयकर की टीम ने खंगाला। आयकर की टीम को सूचना मिली थी कि रांची स्थित आवास में जमीन के नीचे जेवरात हो सकते है। इसी सूचना पर आयकर की टीम ने उक्त परिसर में जमीन के नीचे मेटल (सोना व प्लेटिनम) की जांच के लिए मशीन मंगाया था। मंगलवार और बुधवार को राँची स्थित आवास परिसर एक एक कोने की उक्त मशीन से जांच की गई। आयकर की टीम को यह भी सूचना मिली थी कि रेडियम रोड स्थित आवास में कुछ कमरे अंडरग्राउंड भी है। टीम ने उनकी भी जांच की। इधर, टीम ने घर के कमरों में बने फाल्स सीलिंग को भी खंगाला। हालांकि अभी तक आयकर विभाग की ओर से यह जानकारी नहीं दी गई है कि रांची स्थित आवास से क्या क्या मिले है। दिन भर यह भी चर्चा चलती रही कि जमीन खोदने के लिए आयकर की टीम जेसीबी मशीन भी मंगा सकती है। लेकिन देर शाम तक जेसीबी नहीं मंगाया गया।

शराब की बिक्री से जितना नगद आता था वह बैंक में जमा नहीं हो रहा था

आयकर की टीम को रेडियम रोड स्थित आवास में साहू ग्रुप अॉफ कंपनीज से संबंधित काफी मात्रा में दस्तावेज मिले है। जिनकी जांच करने में टीम को समय लगा रहा है। आयकर सूत्रों के अनुसार रांची स्थित आवास में अभी एक से दो दिन का समय जांच में और लग सकता है।राँची स्थित आवास में ही साहू ग्रुप अॉफ कंपनीज के सभी मूल दस्तावेज रखे जाते थे। जिनकी जांच चल रही है। आयकर को जांच में यह भी पता चला कि शराब की बिक्री से जितना पैसा आता था उसे एकाउंट में नहीं डाला जाता था। बड़ी मात्रा में नगदी को जमा किया जा रहा था। इसी की जांच आयकर की टीम कर रही है कि कितने का शराब बिक्री से आए कैश और एकाउंट में जमा कराए गए रुपए के डिटेल्स में अंतर आ रहा है।

लोहरदगा में परिवार के सदस्यों के साथ पूरे परिसर की शुरू हुई जांच

आयकर की टीम बुधवार को लोहरदगा स्थित साहू परिवार के आवास पर 3 वाहनों से मशीन के साथ पहुंची। आईटी की टीम कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के लोहरदगा आवास पर जांच कर रही है। आईटी की टीम जिओ सर्विलांस सिस्टम मशीन के माध्यम से मिट्टी के अंदर भी छुपा कर रखे गए जेवरात सहित अन्य समानों को खोजने में जुटी हुई है। इस बार टीम परिवार के तीन सदस्यों के साथ लेकर पहुंची है। टीम के पहुंचने के बाद से पुनः मुख्य द्वार बंद कर दिया गया। जिसके बाद परिवार के नजदीकी लोगों को भी अंदर आने की इजाजत नहीं मिली आवास के कई कमरे भी खुलवाए जाने की बात सामने आई है। आयकर की टीम ने वहां के सभी कर्मियों को बाहर रखा गया है।