राजधानी राँची में फिर दिनदहाड़े बाइक सवार अपराधियों ने जेवर दुकान से 1.40 करोड़ के जेवरात और नगदी लूटे,कपड़ा बदलकर भागे अपराधी…घटना सीसीटीवी में कैद

 

–दुकान के संचालक व उनके पुत्र को लगी गोली, एक को हाथ में तो दूसरे के छर्रा लगा पेट में,पुलिस ने किया पीछे लेकिन सिर्फ मिले खाली जेवरात के डब्बे

–सीसीटीवी में कैद हुए अपराधी, उसी के आधार पर पुलिस लगा रही है उनका पता, स्वर्ण व्यवसायी संघ ने कहा 24 घंटे में नहीं पकड़े गए तो आंदोलन

राँची।राजधानी राँची में अपराधी बेखौफ हो गए। शुक्रवार को दिनदहाड़े करीब पौने चार बजे राजधानी राँची के सबसे व्यस्त बिरसा चौक स्थित एक ज्वेलरी दुकान में चार हथियार से लैस अपराधियों ने 1.40 करोड़ रुपए व 2.50 लाख रुपए नगद लूट लिए। घटना बिरसा चौक स्थित डीपी ज्वेलर्स में हुई है। भागने के दौरान अपराधियों ने दो राउंड फायरिंग भी की। इस घटना में ज्वेलरी शॉप के संचालक राम नाथ वर्मा को गोली का छर्रा पेट में लगा है। जबकि उनके बेटे ओम वर्मा को हाथ में गोली लगी है। दोनों को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। दुकान के संचालक राम नाथ वर्मा के अनुसार वे अपने बेटे का साथ दुकान में थे। हेलमेट पहन कर अचानक तीन चार लोग उनकी दुकान में घुसे। उनके हाथों में हथियार था। हथियार दिखा उन लोगो ने पहले सभी को अपने कब्जे में लिया। इसी दौरान विरोध करने पर गोली चला दिया और बंधक बना लिया।गोली ओम वर्मा के हाथ में लगी। वहीं एक गोली का छर्रा राम नाथ वर्मा के पेट में जा लगा।फिर बंधक बना लिया।फिर दुकान में रखे ज्वेलरी को उठाने लगे। ज्वेलरी निकाल कर एक बैग में रखने लगे।वहीं दुकान में स्टाफ से मारपीट भी किया। इस घटना में अभी कुल कितने के जेवरात अपराधी लेकर भागे है इसका आकलन नहीं हो सका है। क्योंकि दुकान के संचालक और उनका बेटा दोनो घायल है।हालांकि ओम के भाई ने बताया कि करीब एक करोड़ चालीस लाख के ज्वेलरी और ढाई लाख नगद की लूट हुई है।

सीसीटीवी में कैद हुई घटना

आईजी,एसएसपी और सिटी एसपी मौके पर पहुँचे

दिनदहाड़े बड़ी लूट की घटना कि खबर मिलने के बाद राँची के आईजी अखिलेश झा,एसएसपी चंदन सिन्हा,सिटी एसपी राज कुमार मेहता देर शाम घटना स्थल पर पहुँचे और घटना की जानकारी लिया।आइजी ने एसएसपी और सिटी एसपी को कई निर्देश दिए।आईजी करीब पौने घंटा ज्वेलरी दुकान में रहे और जानकारी लिए।वहीं दुकान संचालक के परिजन और अन्य व्यवसायी से मिले।उन्होंने जल्द अपराधियों की गिरफ्तारी करने का आश्वासन दिए।

दो डीएसपी और सात थाना प्रभारी दलबल के साथ मौके पर पहुँचीं

दिनदहाड़े ज्वेलरी दुकान में लूट की सूचना मिलने के बाद हटिया डीएसपी,कोतवाली डीएसपी, चुटिया,डोरंडा,धुर्वा,जगरनाथपुर, पुंदाग,एयरपोर्ट,तुपुदाना के थाना प्रभारी दलबल के साथ मौके पर पहुँचे।कोतवाली डीएसपी प्रकाश सोय, हटिया डीएसपी पीके मिश्रा,पुंदाग,एयरपोर्ट और तुपुदाना प्रभारी ने अपराधियों को पकड़ने के लिए पीछा किया।लेकिन कामयाबी नहीं मिला।वहीं एफएसएल की टीम भी पहुँचीं थी।

ज्वेलरी शॉप में लूटपाट करने के बाद सभी एयरपोर्ट की ओर भागे

डीपी ज्वेलर्स में लूट की घटना को अंजाम देने के दौरान दो अपराधी बाहर बाइक पर खड़े थे। घटना के बाद सभी पांचों अपराधी दोनों बाइक से हटिया चांदनी चौक से एयरपोर्ट रोड की ओर भागे। एयरपोर्ट रोड में वे लोग हेथू की ओर भागे। एक जगह रूककर सभी ने अपने कपड़े बदले। ताकि उनकी पहचान ना हो पाए। इसके बाद उन लोगो ने डीपी ज्वेलर्स से जो ज्वेलरी की लूट की थी उसमें से जेवर निकालने के बाद उसका डब्बा भी वहीं फेंक दिया और फरार हो गए। पुलिस ने उन सभी का पीछा भी किया। लेकिन उनका कोई सुराग नहीं मिला।सीसीटीवी को खंगाला गया। पुलिस को सीसीटीवी में अपराधी दिखे है। जिसके आधार पर छानबीन की जा रही है।सीसीटीवी में पूरी घटना कैद हुई है।पुलिस ने दुकान से एक गोली का खोखा भी बरामद किया है।

घायल व्यवसाई

बाप बेटे का मोबाइल लेकर भागे थे वो भी फेंक कर भागे

पुलिस ने जब अपराधियों का पीछा किया तो उन्हें सड़क के किनारे ज्वेलरी शॉप के संचालक व उनके बेटे का तीन मोबाइल मिला। जिसे लेकर अपराधी भागे थे। पुलिस भी उन्हीं मोबाइल के माध्यम से अपराधियों का पीछा कर रही थी। लेकिन उनका कोई सुराग नहीं मिला।

बरामद अपराधी का कपड़ा और खाली डब्बा

24 घंटे में अपराधी नहीं मिले तो होगा आंदोलन

स्वर्ण व्यवसायी संघ के अध्यक्ष भोला प्रसाद ने कहा कि 24 घंटे के अंदर अगर अपराधियों को पुलिस नहीं पकड़ती है तो सभी जेवर व्यसायी अांदोलन करेंगे। इसकी जिम्मेदारा पुलिस की होगी। इधर,सिटी एसपी राज कुमार मेहता ने कहा कि अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।इधर सोना चांदी व्यवसायी समिति राँची ने तमाम व्यवसायी बंधुओं से अनुरोध किया है शनिवार को सभी व्यवसायी बंधु अपना प्रतिष्ठान बंद रखेंगे और सभी व्यवसायी बंधुओं से अनुरोध किया है कि 10 बजे फिरायालाल चौक में इकठ्ठा हो कर मेन रोड से सुजाता चौक तक पैदल मार्च निकालकर सभी मेन रोड के सभी जेवर व्यवसायी बंधुओं को इस बंदी में सहयोग का अपील किया।

50 मीटर की दूरी पर यातायात पुलिस 500 मीटर की दूरी पर थाना और डीएसपी ऑफिस है

जिस जगह घटना हुई कुछ ही दूरी पर यातायात पुलिस मौजूद थी,वहीं आधा किलोमीटर की दूरी पर थाना और डीएसपी ऑफिस है।फिर भी अपराधियों ने घटना को अंजाम देने के बाद फरार हो गया।

पंडरा में लूटने वाले अपराधियों ने इस लूट को भी अंजाम देने की आशंका !

आशंका जताया जा रहा है कि पंडरा ओपी क्षेत्र के ईटकी रोड में 13 जून को पंचवटी ज्वेलर्स से 50 लाख रुपये के जेवर की लूट हुई थी। इस घटना में शामिल अपराधियों ने ही बिरसा चौक स्थित ज्वेलरी शॉप में भी लूट की घटना को अंजाम दिया है। पुलिस उस घटना से जोड़ कर इस घटना की भी जांच में जुटी है। बता दें पंचवटी ज्वेलर्स में घटना को जिस समय अपराधियों ने अंजाम दिया था उस समय ज्वेलरी शॉप के संचालक दीपक कुमार की मां व कर्मचारी वहां थे। जिन्हें कब्जे में लेकर अपराधियों ने लूट कांड को अंजाम दिया था। जिनका सुराग राँची पुलिस को  मिला है।लेकिन अपराधी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है।अब इस घटना में उसी अपराधियों के हाथ होने की आशंका जताया जा रहा है।