Ranchi:जमीन घोटाला मामला में ईडी ने जमीन कारोबारी के ठिकानों पर की छापेमारी,डिजिटल डिवाइस और मोबाइल सहित अन्य दस्तावेज जब्त

राँची।प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने मंगलवार को जमीन घोटाला मामले में हेमंत सोरेन के करीबी दोस्त विनोद सिंह,राँची के सदर थाना क्षेत्र के कोकर अयोध्यापुरी में रहने वाले जमीन कारोबारी रमेश गोप और बरियातू इलाके में रहने वाले हेलिरियस कच्छप के यहां छापेमारी की। आर्किटेक्ट विनोद के यहां ईडी ने दूसरी बार छापेमारी की है। ईडी की टीम ने मंगलवार सुबह आठ बजे एक साथ तीनों के ठिकानों पर छापेमारी की।छापेमारी में जमीन कारेाबारी रमेश गोप और हिलेरियस कच्छप के यहां से मोबाइल फोन, डिजिटल डिवाइस जब्त किए हैं।वहीं दोनों के यहां से जमीन में निवेश संबंधी कई दस्तावेज और जमीन से जुड़े कागजात भी ईडी ने जब्त किए हैं।

जमीन कारोबारी रमेश गोप और हिलेरियस के यहां ईडी की टीम लगभग 7 घंटे तक रही।ईडी अब दोनों जमीन कारोबारियों को समन कर आगे की पूछताछ में बुलाएगी।वहीं उनके मोबाइल का डाटा भी रिट्रिव कराया जाएगा। ईडी ने दोनों जमीन कारोबारियों को कहा है कि वह अपनी और अपने आश्रितों की चल-अचल संपत्ति की पूरी जानकारी ईडी को जल्द सौंपे।

गौरतलब है कि राँची जमीन घोटाले में बड़गाई की 8.46 एकड़ जमीन को अवैध तरीके से कब्जे में लेने के साथ-साथ कई अन्य जमीनों के विषय में ईडी को जानकारी मिली थी।विनोद सिंह के यहां ईडी ने पहले अवैध खनन और गवाहों को प्रभावित करने से जुड़े मामले में छापेमारी की थी। अब जमीन घोटाले में उनके ठिकानें पर छापेमारी के बाद स्पष्ट हो गया है कि ईडी उन्हें इस केस में भी आरोपी बनाएगी।

भानु प्रताप से भी रहा है रमेश का कनेक्शन

इधर रमेश गोप के बारे में एजेंसियों को जानकारी मिली है कि उसका कनेक्शन बड़गाई अंचल के पूर्व राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद से भी रहा है। बड़गाई जमीन को कब्जाने में भी रमेश गोप की भूमिका सामने आयी है।राँची में भानु के संपर्क से कई अन्य जमीनों पर भी रमेश गोप ने काम किया है।