बाढ़ ने काटा साहिबगंज से गोड्डा का कनेक्शन…पानी के तेज बहाव के कारण डायवर्सन टूटा…

साहिबगंज।झारखण्ड में साहिबगंज जिला में बारिश और बाढ़ से जनजीवन प्रभावित है। गंगा नदी शुक्रवार को खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। गंगा नदी का खतरे का निशान 27.25 मीटर है जबकि शुक्रवार सुबह तक गंगा नदी का जलस्तर 27.80 मीटर पर मापा गया।वहीं पानी के तेज बहाव के कारण डायवर्सन टूटने से साहिबगंज का संपर्क गोड्डा जिला से टूट गया है।

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार शुक्रवार सुबह से गंगा नदी में प्रति चार घंटा में एक सेमी की रफ्तार से पानी घटने लगी है लेकिन बाढ़ का खतरा बरकरार है।इसी बीच मंंडरो प्रखंड के मिर्चाचौकी बोआरीजोर मुख्य पथ पर उपबंधा के पास डायवर्सन पानी के तेज बहाव में बह गया।जिससे निर्माणाधीन पुल से सड़क के बीच करीब 15 फीट खाई बन गयी है।इससे लोगों का इस पुल से आना-जाना मुश्किल हो गया है।पानी की धार में इतना करंट है कि लोग इसे पार करने में डर रहे हैं।इधर आवागमन पूरी तरह प्रभावित हो गया।इस डायवर्सन के बहने से गोड्डा और साहिबगंज के बीच फिलहाल संपर्क टूट गया है। जिला प्रशासन द्वारा किसी तरह आवागमन को लेकर कार्य किया जा रहा है।इधर गोखला मिशन स्कूल तक पढ़ने वाले छात्रों का परेशानी बढ़ गयी है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि मिर्जाचौकी से बोआरीजोर तक उपरबंधा गांव के पास छह माह पूर्व से मुख्य सड़क पर नदी के ऊपर पुल बनाया जा रहा है। आधा अधूरा काम छोड़ ठेकेदार भाग गया है, हर बार बारिश होती है तो परेशानी होती है।इस बार तो डायवर्सन टूट जाने से दो जिलों का सीधा संपर्क ही टूट चुका है। जिला प्रशासन को इस दिशा में तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।