राँची के उत्पाद विभाग कार्यालय में युवक की संदिग्ध मौत मामले में हत्या की प्राथमिकी दर्ज,विरोध में शहर के लालपुर चौक घंटों जाम…

राँची।राजधानी राँची में उत्पाद विभाग के बाथरूम में फंदे से लटकर शनिवार की शाम नितेश लोहरा नाम के युवक की मौत हो गई थी। इस मामले में हत्या की प्राथमिकी गोंदा थाना में दर्ज कराई गई है। वहीं मृतक के परिजनों ने रविवार को तीन घंटे शव के साथ लालपुर चौक जाम कर दिया। पुलिस को जाम हटाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।इधर नितेश लोहरा की मौत मामले में गोंदा थाना में भादवि की धारा 302 व 34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। नितेश लोहरा की बहन पुष्पा देवी ने प्राथमिकी दर्ज कराई है।

शनिवार की सुबह पकड़ा गया था नितेश,शाम में हो गई मौत

दर्ज प्राथमिकी के अनुसार आरोप है कि छह जनवरी की सुबह सात बजे जब नितेश पीस रोड डंगरा टोली में था, उसी दौरान उत्पाद विभाग की टीम ने वहां छापेमारी की। उत्पाद विभाग की टीम ने वहां से शराब बेचने वालों के साथ साथ कुछ शराब पीने वालों को भी पकड़ा। पकड़े गए सभी सात-आठ लोगो को उत्पाद विभाग की टीम कार्यालय लेकर गई। उनमें नितेश लोहरा भी शामिल था। आरोप है कि उत्पाद विभाग कार्यालय में कर्मियों ने नितेश के साथ मारपीट की। जब वहां नितेश से मिलने के लिए भतीजा राहुल शर्मा गया तो उससे कहा गया कि 10 हजार रुपए फाइन लगेगा, इसके बाद ही उसे छोड़ा जाएगा। राहुल शर्मा ने उन्हें कहा कि वे लोग काफी गरीब है वे इतनी बड़ी राशि नहीं दे सकते। इसके कुछ ही देर बाद उसके मोबाइल पर मैसेज आया कि नितेश लोहरा की मौत हो गई है।

परिजनों ने कहा छिपा रहे थे कर्मी

आरोप है कि उत्पाद विभाग की ओर से पहले छिपाया गया कि नितेश के साथ क्या हुआ। उत्पाद विभाग की ओर से नहीं बताया गया कि उसकी मौत कैसे हुई। जब परिजनों ने काफी दबाव बनाया तो यह बताया गया कि नितेश को सदर अस्पताल भेजा गया है। यह कहा गया कि उसकी तबियत बिगड़ गई है। जब परिजन सदर अस्पताल पहुंचे को पाया कि नितेश के कान के पीछे से खून गिर रहा है। गला में छिलने का निशान था। पैर में भी चोट के निशान थे। उसे देख कर लग रहा था कि काफी प्रताड़ित किया गया है। इसी वजह से उसकी मौत हुई है। उसके शरीर में भी मारपीट करने के कई जगह निशान थे।

इधर जिला जनसम्पर्क कार्यालय, राँची द्वारा रविवार देर शाम प्रेस विज्ञप्ति जारी किया।

उपायुक्त, रांची श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा मृतक नितेश विश्वकर्मा उर्फ नितीस लोहरा उर्फ नितेश कुमार, उम्र-28 वर्ष, पिता-स्व० रमेश विश्वकर्मा, पत्ता-लोअर पी०एन०बोस, कम्पाउण्ड, थाना-लालपुर, जिला-राँची के मृत्यु के संबंध में अन्त्यपरीक्षण कराये जाने की अनुमति दी गई है।

मृतक नितेश विश्वकर्मा उर्फ नितीस लोहरा उर्फ नितेश कुमार को दिनांक- 06-01-2024 को उत्पाद अधिनियम की धारा 47(a) के अंतर्गत अवैध शराब बिक्री के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था। जिसे गिरफ्तारी के बाद उत्पाद कार्यालय न्यू पुलिस लाइन कांके में हजात निगरानी में रखा गया था। अभियुक्त द्वारा हजात के बाथरूम में आत्महत्या का प्रयास किया गया था। जिसके बाद तत्काल उसे अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों द्वारा अभियुक्त को मृत घोषित किया गया।

उक्त संबंध में पुलिस अधीक्षक नगर राँची द्वारा मृतक नितेश विश्वकर्मा उर्फ नितीस लोहरा उर्फ नितेश कुमार के शव का मृत्यु सीमक्षा प्रतिवेदन दण्डाधिकारी के स्तर से कराने एवं शव के अन्त्यपरीक्षण हेतु मोडिकल बोर्ड / विडियोग्राफर के साथ दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति कराने का अनुरोध किया गया था।

इस आलोक में सम्यक विचारोपरान्त उक्त मृतक के शव का मृत्यु समीक्षा प्रतिवेदन दण्डाधिकारी के स्तर से कराने एवं शव के अन्त्यपरीक्षण हेतु मोडिकल बोर्ड गठित कर दण्डाधिकारी की उपस्थिति में विडियोग्राफर के साथ अन्त्यपरीक्षण कराये जाने की अनुमति दी गई है।

इस कार्य हेतु दण्डाधिकारी के रूप में श्रीमती साधना जयपुरियार, कार्यपालक दण्डाधिकारी, सदर, राँची (मो.नं.-9431710690) को प्रतिनियुक्त किया गया है।

इस संबंध में उपायुक्त द्वारा न्यायायुक्त, व्यवहार न्यायालय से मृतक नितेश कुमार के मृत्यु के संबंध में न्यायिक दंडाधिकारी का जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है। साथ ही महासचिव, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को दंडाधिकारी की उपस्थिति में मृतक के शव का इंक्वेस्ट जांच एवं पोस्टमार्टम हेतु कारवाई और न्यायायुक्त, व्यवहार न्यायालय को अवगत कराने की सूचना भी दी गई है।