गिरिडीह:वाहन चेकिंग दौरान पुलिस को बड़ी सफलता मिली,करीब 20 लाख रुपए का महुआ जब्त,एक गिरफ्तार

 

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले में एसपी को मिली गुप्त सूचना के आधार पर अवैध महुआ की तस्करी करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इसमें करीब 20 लाख रुपए मूल्य का महुआ जब्त किया गया है। इस सिलसिले में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी भी हुई है।

गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने सोमवार यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर बेंगाबाद थाना पुलिस ने अवैध तरीके से महुआ लेकर जा रहे एक ट्रक को जब्त किया है।ट्रक में 19 लाख 92 हजार 100 रुपये मूल्य का महुआ लदा था, जिसे जब्त कर लिया गया है।पुलिस की इस कार्रवाई के बाद महुआ का धंधा करने वालों में हड़कंप मच गया है। इस संबंध में गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि रविवार की रात को गुप्त सूचना मिली थी। उसी के आधार पर यह कार्रवाई की गई।

एसपी ने बताया कि गुप्त सूचना थी कि एनएच-114 ए से होकर अवैध तरीके से महुआ ले जाया जा रहा है। सूचना मिलने के बाद बेंगाबाद थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में बेंगाबाद थाना अंतर्गत महुआर मोड़ के पास वाहनों की सघन जांच शुरू कर दी गई।पुलिस बल एवं उड़न दस्ता दल के इस अभियान में अहले सुबह एक ट्रक (सीजी 15एसी-5228) गिरिडीह की ओर से आता दिखा।पुलिस और उड़न दस्ता की टीम ने ट्रक को रोककर उसकी जांच की।जांच के दौरान ट्रक में भारी मात्रा में (36,220 किग्रा) महुआ मिला। इसका कोई वैध कागजात ड्राइवर के पास नहीं था।जांचो के बाद महुआ लदे ट्रक को जब्त कर लिया गया। वाहन चालक को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

बेंगाबाद थाना में इस मामले में 2 लोगों के खिलाफ कांड संख्या 55/24 दिनांक 01.04.2024 धारा 272/273/175/414/34 भादवि के अंतर्गत दर्ज कर लिया गया है।जब्त महुआ का बाजार मूल्य (सरकारी दर पर) 19,92,100 रुपए मात्र) है। इस मामले में पुलिस ने पलामू जिले के रामबाग के मो मोतीन को गिरफ्तार किया है।