दुर्गा पूजा 2024:राँची में भारी और छोटे वाहनों के प्रवेश पर रोक, पांच दिनों तक रहेगा रोक….

 

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची में दुर्गा पूजा का रंगमंच सज चुका है,जिसे देखते हुए टाइट सिक्योरिटी की व्यवस्था की गई है। वहीं, दुर्गा पूजा को लेकर राजधानी राँची की ट्रैफिक व्यवस्था में भी बड़े बदलाव किए गए हैं।ट्रैफिक पुलिस ने पूजा के मौके पर राँची में 9 से 13 अक्टूबर तक भारी और मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है, जो सभी रोड पर सुबह आठ बजे से अगले दिन सुबह चार बजे तक यह व्यवस्था लागू रहेगी।

राँची के मेन रोड में भी पूजा के दौरान निजी और यात्री वाहनों का प्रवेश हर रोज शाम चार बजे से अगले दिन सुबह चार बजे तक वर्जित रहेगा। ट्रैफिक एसपी कैलाश करमाली ने रविवार को इससे संबंधित आदेश जारी किया।साथ ही ट्रैफिक एसपी ने पूजा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए वाहन पार्किंग के अलावा कुछ मार्गों में वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगायी है।

ऐसे होगा वाहनों का परिचालन

कचहरी चौक से शहीद चौक, फिरायालाल चौक, सुजाता चौक की ओर वाहनों का परिचालन बंद रहेगा।सुजाता चौक की तरफ से आने वाले निजी वाहन सैनिक मार्केट, जीईएल चर्च कॉम्प्लेक्स तक ही आ सकेंगी।
–पिस्कामोड़ से न्यू मार्केट की ओर आने वाली सभी छोटी गाड़ियों का परिचालन शाम चार बजे से सुबह चार बजे तक मीनाक्षी सिनेमा हॉल से पहाड़ी मंदिर होते हुए किशोरगंज चौक से हरमू चौक की ओर रहेगा।
–हरमू की तरफ से किशोरगंज होकर रातू रोड की तरफ आने वाले चार पहिया वाहनों का परिचालन किशोरगंज चौक तक ही होगा।इस ओर आने वाले सभी दो पहिया वाहन किशोरगंज से आगे पहाड़ी मंदिर मोड़ से मीनाक्षी सिनेमा हॉल, रातू रोड होते हुए पिस्का मोड़ की ओर जाएंगे।
–हरमू बाइपास रोड के तरफ से पिस्का मोड़ की तरफ जाने वाले छोटे चार पहिया वाले वाहन बीजेपी कार्यालय के पास पीपर टोली होकर कटहल मोड़, हेहल अंचल होते हुए पिस्का मोड़ की तरफ जाएंगे।
–कांके रोड से कचहरी चौक की तरफ आने वाली छोटी गाड़ियां जाकिर हुसैन पार्क, रेडियम रोड होकर कचहरी चौक तक बरियातू रोड से अलबर्ट एक्का चौक की ओर जाने वाली गाड़ियां लाइन टैंक रोड रामगढ़ ट्रेकर स्टैंड तक और डंगरा टोली से सर्जना चौक की ओर आने वाली छोटी गाड़ियां मिशन चौक तक ही आ सकेंगी।
–लालपुर से कोकर जाने वाले मार्ग पर परिचालन वन वे रहेगा. सिर्फ लालपुर से कोकर की ओर जाने वाले वाहन सदर थाना वाले मार्ग से होते हुए जाएंगे।कोकर से लालपुर की ओर आने वाली गाड़ियां कांटाटोली होकर अपने गंतव्य तक जाएंगी।
–हरमू रोड से छोटी गाड़ियां अरगोड़ा चौक, कडरू, सुजाता चौक, मुंडा चौक होते हुए कांटाटोली जाएंगी।कांके रोड से आने वाली गाड़ियां राम मंदिर, रणधीर वर्मा चौक, करमटोली से बूटी मोड़ होते हुए जमशेदपुर की ओर जा सकती हैं।
–रातू रोड न्यू मार्केट चौक से किशोरगंज चौक तक छोटी वाहनों का प्रवेश शाम चार से अगले दिन सुबह चार बजे तक बंद रहेगा।

श्रद्धालुओं के लिए यहां पार्किंग की व्यवस्था

◆डोरंडा, सुजाता चौक से मेन रोड आने वाली निजी एवं दो पहिया वाहनों के लिए सैनिक मार्केट और जीईएल चर्च कॉम्प्लेक्स में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
◆फिरायालाय से बकरी बाजार की ओर जाने वाले श्रद्धालुओं के निजी और दो पहिया वाहनों के लिए जिला स्कूल और बाल कृष्णा स्कूल कैंपस में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
◆डंगराटोली से सर्जना चौक की ओर जाने वाले वाहनों के लिए मिशन चौक के पास, संत जोंस स्कूल कैंपस में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
◆लालपुर से कोकर जाने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए साधु मैदान और बिजली ऑफिस में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
◆स्टेशन रोड पूजा पंडाल जाने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड से चुटिया थाना मोड़ तक रोड के दोनों तरफ और रेलवे पार्किंग में पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
◆खेलगांव से कोकर पूजा पंडाल जाने वाले श्रद्धालु अपने वाहनों को राम लखन यादव कॉलेज कैंपस में खड़ा कर सकते हैं।
कांके रोड से बकरी बाजार जाने वाले श्रद्धालु अपने वाहनों को न्यू मार्केट ऑटो स्टैंड में पार्क कर सकते हैं।
◆पिस्का मोड़ से दुर्गा मंदिर चौक रातू रोड आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए दुर्गा मंदिर से पहले जयसवाल पेट्रोल पंप के सामने पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
◆बरियातू रोड से बकरी बाजार जाने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए नागाबाबा खटाल, जाकि हुसैन पार्क के सामने पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
◆हरमू बाइपास से किशोरगंज तक जाने वाले श्रद्धालु अपने वाहन मुक्तिधाम से किशोरगंज के बीच सड़क किनारे वाहन पार्क कर सकते हैं।
◆हरमू चौक के पास पूजा पंडाल में जाने वाले श्रद्धालु अपने वाहन को हरमू मैदान में खड़ा कर सकते हैं।
◆बरियातू हाउसिंग के पास पूजा पंडाल में जाने के लिए श्रद्धालु अपने वाहन को बरियातू मैदान में पार्क कर सकते हैं।
◆सीएमपीडीआई के पास पूजा पंडाल में जाने के लिए श्रद्धालु अपने वाहन को कैब्रियन स्कूल के आगे पार्क कर सकते हैं।
◆पुराना विधानसभा मैदान स्थित पंडाल में जाने के लिए श्रद्धालु अपने वाहन को शहीद मैदान में पार्क सकते हैं।