#Dumri By-election: बोकारो और गिरिडीह में आदर्श आचार संहिता लागू,डीसी ने कहा-75 फीसदी से अधिक मतदान कराने की होगी कोशिश…

गिरिडीह।झारखण्ड के डुमरी विधानसभा उपचुनाव पांच सितंबर को होना है।जबकि 8 सितंबर को मतगणना।ऐसे में उपचुनाव की घोषणा के साथ ही गिरिडीह जिले के साथ-साथ बोकारो में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जिले भर में किसी प्रकार के उद्घाटन, शिलान्यास, धरना, प्रदर्शन जैसे कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किये जाएंगे।इसकी जानकारी डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने प्रेस वार्ता में दी।कहा कि किसी भी स्थिति में आचार संहिता का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये जा रहे हैं।डीसी ने बताया कि चुनाव में दो फ्लाईंग स्क्वॉड के अलावे तीन स्टेटिक टीम, दो वीडियो सर्विलांस और एक सहायक पर्यवेक्षक की तैनाती की जायेगी।

डीसी ने मंगलवार को प्रेसवार्ता में बताया कि पूरी चुनावी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए डुमरी में कंट्रोल रूम बनाया जायेगा।जहां से पूरी चुनावी प्रक्रिया पर नजर रखी जायेगी।मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य भी चलाया जा रहा है। इस बार 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान सुनिश्चित करने के लिए कई स्तर पर कार्य किये जा रहे हैं।मौके पर डीसी के अलावे अपर समाहर्ता विलसन भेंगरा, डीएसपी संजय राणा, डुमरी एसडीपीओ सुमित प्रसाद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा मौजूद थी।

डीसी ने बताया कि 10 अगस्त से नामांकन शुरू होगा जो 17 अगस्त तक चलेगा। स्क्रूटनी 18 अगस्त को तो नाम वापसी की तिथि 21 अगस्त है। उन्होंने बताया कि डुमरी विधानसभा क्षेत्र में गिरिडीह जिले का डुमरी तो बोकारो जिले का नावाडीह तथा चंद्रपुरा प्रखंड पड़ता है।यहां कुल मतदान केंद्र 373 हैं।इसमें 199 केंद्र डुमरी में, 129 केंद्र नावाडीह में तो 45 केंद्र चंद्रपुरा में है। ये केंद्र 240 भवन में अवस्थित हैं।

डुमरी विस में कुल मतदाताओं की संख्या 2,98,629 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,54,452, महिला मतदाताओं की संख्या 1,44,174 तो अन्य मतदाता 03 हैं। यहां अतिसंवेदनशील बूथों की संख्या 83 तो संवेदनशील बूथों की संख्या 22 है।बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 72.44 तो विधानसभा चुनाव 2019 में मतदान का प्रतिशत 69.74 रहा था।इस बार मतदान को 75 प्रतिशत ले जाने का प्रयास रहेगा।