राजधानी राँची में पहला कांटाटोली फ्लाईओवर का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया….कई अन्य परियोजनाओं का भी शिलान्यास

 

राँची।नवरात्रि में मुख्यमंत्री ने राजधानी राँची को कांटाटोली फ्लाईओवर की सौगात दी। इससे जाम से कराहती राजधानी को बड़ी राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने राँची के 4 लेन स्मार्ट पथ और धनबाद के 8 लेन पथ का भी उद्घाटन किया।इस खास मौके पर सीएम ने कांके रोड फ्लाईओवर की आधारशिला समेत 31 परियोजनाओं का तोहफा दिया।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राँची के संत पॉल्स कैथेड्रल मैदान में आयोजित समारोह में कांटाटोली फ्लाईओवर, बिरसा चौक-धुर्वा गोल चक्कर 4 लेन स्मार्ट पथ और धनबाद में कांको चौक-विनोद बिहारी चौक-गोल बिल्डिंग-8 लेन पथ का उद्घाटन किया।सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कांटाटोली फ्लाईओवर तीन साल के रिकॉर्ड समय में तैयार हो गया है और आम लोगों को समर्पित कर दिया गया है।

 

सीएम ने राँची में सिरमटोली-कांटाटोली कनेक्टिंग फ्लाईओवर एवं सहजानंद चौक-जज कॉलोनी, कांके रोड फ्लाईओवर की आधारशिला रखने समेत 31 परियोजनाओं की सौगात दी।

झारखण्ड की राजधानी राँची लंबे समय से जाम से कराह रही है। कांटाटोली फ्लाईओवर से लोगों को जाम से राहत मिलेगी।अब ट्रैफिक जाम की समस्या राजधानी में काफी हद तक कम हो जाएगी। ट्रांसपोर्ट नगर के फेज-1 का उद्घाटन और फेज-2 का शिलान्यास करने के बाद सीएम हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कांटाटोली फ्लाईओवर का उद्घाटन किया।

कांटाटोली फ्लाईओवर 224.94 करोड़ रुपए की लागत से बना है। यह फ्लाईओवर 2240 मीटर यानी 2 किलोमीटर 240 मीटर लंबा है।इसकी चौड़ाई 16.6 मीटर है।नवरात्रि में उद्घाटन कर सीएम ने बड़ा तोहफा दिया है।उद्घाटन समारोह में सीएम हेमंत सोरेन के अलावा राज्यसभा सांसद महुआ माजी, गांडेय विधायक कल्पना सोरेन समेत अन्य मौजूद थे।

राँची के सहजानंद चौक के पास से जज कॉलोनी के करीब 4 लेन एलिवेटेड रोड के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसकी लागत 430.75 करोड़ रुपए होगी।गोला-मुरी 4 लेन रोड का शिलान्यास किया। इस पर 333.17 करोड़ रुपए खर्च होंगे। धनबाद में मटकुरिया फ्लाईओवर की आधारशिला रखी। इसकी लागत 256.54 करोड़ रुपए होगी। सिरमटोली-कांटाटोली कनेक्टिंग फ्लाईओवर एवं सहजानंद चौक-कांके रोड फ्लाईओवर का शिलान्यास किया। 1.25 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर की लागत 213.35 करोड़ रुपए है। 77 करोड़ रुपए की लागत से भुईयांडीह लिट्टी चौक से भिलाई पहाड़ी रोड पर स्वर्णरेखा नदी पर 4 लेन पुल बनेगा। इसका भी शिलान्यास किया गया। सीएम ने 713.49 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 19 सड़कों एवं ओवरब्रिज के निर्माण का शिलान्यास किया।