NCRB की रिपोर्ट के अनुसार,देश में सबसे अधिक झारखण्ड में हुए सांप्रदायिक हिंसा,यूपी दंगा मुक्त….

राँची।पूरे भारत में झारखण्ड में सबसे अधिक सांप्रदायिक हिंसा हुए है।एनसीआरबी (राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो) के द्वारा साल 2021 में हुए अपराध का आंकड़ा जारी कर दिया गया है।जिनमें पूरे देशभर में कुल 378 सांप्रदायिक हिंसा हुए, जिसमें सबसे अधिक 100 सांप्रदायिक हिंसा सिर्फ झारखण्ड में हुए हैं।जबकि दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र है, यहां 77 सांप्रदायिक हिंसा के मामले दर्ज हुए हैं और तीसरे स्थान पर बिहार जहां 51 मामले, हरियाणा जहां 40 मामले, राजस्थान व मध्य प्रदेश जहां 22-22 मामले व असम जहां 17 मामले सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित दर्ज हुए हैं।

उत्तर प्रदेश में हुए सिर्फ एक संप्रदायिक हिंसा

एनसीआरबी रिपोर्ट 2021 के अनुसार उत्तरप्रदेश करीब करीब दंगामुक्त हो गया है।रिपोर्ट में बताया गया है कि, सांप्रदायिक हिंसा के मामले में यूपी में सिर्फ एक ही मामला दर्ज किया गया हुआ।सामान्य हिंसा की बात करें तो पूरे देश में 41 हजार 66 दंगे हुए हैं, जिनमें 1426 हिंसा सिर्फ झारखण्ड में दर्ज किए गए हैं।

80% आरोपी हो चुके है गिरफ्तार

एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक झारखण्ड में हुए संप्रदायिक हिंसा के 80% आरोपियों की गिरफ्तारी झारखण्ड पुलिस के द्वारा कर ली गई थी वहीं 20% हिंसा के आरोपी अभी भी फरार चल रहे हैं।साल 2021 में झारखण्ड। में हिंसा के आरोप में दो हजार से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारियां की गई थी।