कुख्यात सोना लुटेरा मोनू सोनी उर्फ बुकिंग मामा और भाई के साथ दिल्ली में धराया,प्रेमिका के घर मिला करोड़ों के जेवरात,प्रेमिका सहित 6 गिरफ्तार

–बलरामपुर जिले में 5 करोड़ के जेवरात और 7 लाख कैश लूट मामले में खुलासा

–झारखण्ड के इनामी भाइयों ने मामा-गर्लफ्रेंड संग मिलकर रची साजिश,दिल्ली से पकड़े गए

बलरामपुर।छत्तीसगढ़ के बलरामपुर पुलिस ने ज्वेलरी दुकान लूट के मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनसे लूट के गहने और अन्य सामान बरामद हो गया है।छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में 5 करोड़ के जेवरात और 7 लाख कैश लूट मामले में 6 आरोपियों की गिरफ्तार हुई है। झारखण्ड के ‘बुकिंग सोनी’ नामक से चर्चित गिरोह ने लूट के कुछ गहने एक ज्वेलर्स को बेचे और बाकी गला दिए थे। पुलिस ने उसे बरामद कर लिया है।पुलिस ने आरोपियों के पास से लूट के गहने,रुपए और हथियार बरामद किए हैं।

बात ढें 11 सितंबर को रामानुजगंज नगर पालिका चौक स्थित राजेश ज्वेलर्स में दोपहर 1.50 बजे हथियारबंद 3 बदमाशों ने लूट की थी। बदमाशों ने ज्वेलरी शोरूम के संचालक राजेश सोनी (भाजपा पार्षद), दो ग्राहकों और कर्मचारियों को बंधक बना लिया था।फिर करीब 15 मिनट में 5 किलो सोना और कैश लेकर बाइक से झारखण्ड की ओर भाग निकले थे। लुटेरों ने राजेश सोनी पर हमला कर उन्हें घायल भी कर दिया था। दूसरे दिन लूट में इस्तेमाल एक बाइक और मोबाइल झारखण्ड के रंकाकला में मिला था।पकड़े गए आरोपियों में कुख्यात अपराधी की गर्लफ्रेंड भी शामिल है। लूट के गहने उसी के घर में छिपाकर रखे गए थे।

पुलिस ने CCTV जांच में 2 इनामी बदमाशों की पहचान की। इनमें झारखण्ड के चैनपुर निवासी मोनू सोनी उर्फ राज सोनी उर्फ बुकिया और औरंगाबाद के अम्बा निवासी राहुल कुमार मेहता शामिल थे। इसके बाद पुलिस की 8 टीम बनाकर झारखण्ड के गढ़वा, औरंगाबाद, राँची, डालटनगंज में दबिश दी गई।

पुलिस गिरफ्त में आए सोनू और मोनू दोनों भाइयों पर झारखण्ड में 50-50 हजार रुपए का इनाम भी घोषित है। इनके अलावा दोनों के मामा और सोनू की गर्लफ्रेंड अंजलि को भी पकड़ा गया है। हालांकि ज्वैलरी खरीदने वाला आरोपी अभी पकड़ से बाहर है।

पुलिस ने अंजलि के घर में दबिश देकर 3.354 किलो सोना, 7.280 किलो चांदी बरामद की है। वहीं बाकी आरोपियों से एक बोलेरो, दो रेसिंग बाइक, दो पिस्टल जब्त की है। वहीं दो अकाउंट में जमा 5.80 लाख रुपयों को सीज किया गया है।

पुलिस गिरफ्त में आए अपराधियों में-

–मोनू सोनी उर्फ राज सोनी उर्फ बुकिंग (24) चैनपुर, झारखण्ड
–सोनू सोनी उर्फ आनंद सोनी (30) चैनपुर, झारखण्ड
–राहुल मेहता (22) महावीरगंज, औरंगाबाद
–विक्की सिंह (24) अम्बा, जिला औरंगाबाद
–अरविंद सोनी, ग्राम चैनपुर (सोनू का मामा)
–अंजली एक्का (सोनू की गर्लफ्रेंड), मोहाली चंडीगढ़

लूटकांड के मुख्य आरोपी मोनू सोनी उर्फ बुकिंग, उसके भाई और मास्टरमाइंड सोनू सोनी और उसके मामा अरविंद सोनी को पुलिस ने दिल्ली के पहाड़गंज से पकड़ा है। तीनों वारदात के बाद दिल्ली में छिपे थे। आरोपियों ने लूट का सोना सोनू की गर्लफ्रेंड अंजनी के पास मोहाली में छिपाकर रखा था।

घटना को अंजाम देने के पहले आरोपियों ने राजेश ज्वेलर्स की रेकी की थी। वारदात के बाद बाइक से रंकाकलान और उसके बाद बरवाडीह रेलवे स्टेशन पहुंचे। जहां अन्य आरोपियों से लूट की रकम और ज्वेलरी का बंटवारा किया। सोनू और मोनू ने मामा अरविंद के सहयोग से सोने को चैनपुर में गला दिया और दिल्ली भाग निकले।

आरोपी मोनू सोनी उर्फ राज सोनी उर्फ बुकिया और उसके भाई मोनू सोनी पर राँची पुलिस ने भी 50-50 हजार का इनाम रखा है। यह गिरोह ज्वेलरी दुकानों को ही निशाना बनाता था। बुकिंग सोनी के खिलाफ पहले भी गुमला में डकैती, झारखण्ड के सोनारी, राँची और पलामू में लूट के दो केस और चैनपुर थाना क्षेत्र में लूट के केस दर्ज हैं।

आरोपियों की गिरफ्तारी एवं लूट किए गए माल-मशरूका की बरामदगी में पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज अंकित गर्ग (भापुसे), पुलिस अधीक्षक बलरामपुर- रामानुजगंज वैभव बैंकर (भा.पु.से), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र पाण्डेय एवं एसडीओपी याकूब मेमन के मार्गदर्शन में सम्पूर्ण टीम की महत्वपूर्ण एवं सराहनीय भूमिका रही है।टीम में रामानुजगंज थाना प्रभारी निरीक्षक रमाकांत तिवारी, रघुनाथनगर थाना प्रभारी निरीक्षक संतलाल आयाम, थाना प्रभारी बसंतपुर निरीक्षक कुमार चंदन सिंह, चौकी प्रभारी तातापानी उप निरीक्षक हिम्मत सिंह शेखावत, बरियों चौकी प्रभारी उप निरीक्षक शुभाष कुजूर, विजयनगर चौकी प्रभारी सउनि अश्विनी सिंह, थाना चाँदो सउनि राधेश्याम विश्वकर्मा, थाना रामानुजगंज प्रधान आरक्षक मायापति सिंह, चौकी गणेशमोड़ प्रधान आरक्षक शीपक रंजन शर्मा, थाना बलरामपुर प्रधान आरक्षक नारायण दास तिवारी के साथ साइबर सेल बलरामपुर की पूरी टीम शामिल थी।