Ranchi:उपायुक्त की अध्यक्षता में दुर्गापूजा को लेकर केन्द्रीय शांति समिति की बैठक…

 

–लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि तथा विधि व्यवस्था का संधारण बेहद महत्वपूर्ण – उपायुक्त

–असामाजिक तत्वों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस अपनायेगा प्रशासन- उपायुक्त

–समग्र रूप से सुदृढ़ समन्वय स्थापित करनेवाले पूजा समितियों को किया जायेगा पुरस्कृत

–जिला प्रशासन आपके सहयोग के लिए 24 घंटे तैयार -उपायुक्त

–8987790664 पर दें आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट की सूचना-एसएसपी

–पूजा समितियों को नियमानुसार लाउडस्पीकर और डीजे का इस्तेमाल करने का निर्देश.

राँची।दुर्गापूजा को लेकर बुधवार को उपायुक्त,मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में केन्द्रीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी।राँची समाहरणालय ब्लॉक ‘बी’ स्थित कमरा संख्या-505 में आयोजित बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर उत्कर्ष कुमार, पुलिस अधीक्षक नगर राजकुमार मेहता, अपर जिला दंडाधिकारी, राजेश्वरनाथ आलोक, संबंधित पुलिस पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं विभिन्न दुर्गा पूजा समिति एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में विभिन्न पूजा एवं शांति समिति के लोगों ने दुर्गापूजा के दौरान बेहतर व्यवस्था को लेकर अपनी-अपनी बातें रखी। महानगर पूजा समिति के सदस्यों द्वारा साफ सफाई, जलापूर्ति, निर्बाध बिजली आपूर्ति, महिला आरक्षियों की प्रतिनियुक्ति, पूजा पंडालों के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था, ग्रामीण क्षेत्र से आनेवाले श्रद्धालुओं खासकर महिला श्रद्धालुओं के लिए सिटी बस की व्यवस्था करने की बात कही गयी। ससमय विसर्जन के लिए वाहनों की उपलब्धता की भी बात समिति के सदस्यों द्वारा कही गयी। बैठक के दौरान पूजा समिति के प्रमुख लोगों ने अपनी-अपनी जिम्मेवारी के निर्वहन की बात कही गयी।

लोगों की सुरक्षा और विधि व्यवस्था का संधारण हमारे लिए सर्वोपरि-उपायुक्त

बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान विधि व्यवस्था का संधारण और लोगों की सुरक्षा प्रशासन के लिए सर्वोपरि है। पूजा समितियों द्वारा बिजली के लोड का आकलन, वायरिंग और फायर सेफ्टी की व्यवस्था पूरी तरह से चाक-चौबंद होनी चाहिए, उन्होंने कहा कि सभी पूजा समितियां संबंधित पदाधिकारी से संपर्क कर एनओसी प्राप्त कर लें।

जीरो टॉलरेंस अपनायेगा प्रशासन- उपायुक्त

उपायुक्त ने कहा कि असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए प्रशासन जीरो टॉलरेंस अपनायेगा। उन्होंने सभी पूजा समितियों को सुरक्षा व्यवस्था हेतु सीसीटीवी की समुचित व्यवस्था करने को कहा ताकि कोई भी आसामाजिक तत्व मौके का लाभ न उठा पाए। उपायुक्त ने वालंटियर्स के आईडी कार्ड का प्रॉपर डिस्प्ले और यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने को कहा।

सूचनाओं का प्रभावी आदान-प्रदान एवं समग्र रूप से बेहतर व्यवस्थापूर्ण तरीके से समन्वय स्थापित करनेवाले पूजा समितियों को किया जायेगा पुरस्कृत

उपायुक्त ने कहा कि पूजा के दौरान सभी थाना प्रभारी अपने क्षेत्र के सभी पूजा पंडालों के संपर्क में रहें। सभी थाना प्रभारी यह सुनिश्चित करें कि बिना पुलिस बल के कोई भी विसर्जन न हो। विसर्जन के दौरान वाहन फिट हो और चालक की पूरी जांच पड़ताल कर लें, विर्सजन में कोई भी शराब का सेवन कर न शामिल हो इसका विशेष ध्यान रखें। पूजा पंडाल के आसपास किसी तरह के संदिग्ध वस्तु दिखाई देने पर उन्होंने पूजा समितियों को फौरन संबंधित थाना को सूचना देने को कहा। उपायुक्त ने कहा कि बेहतर समन्वय स्थापित करने वाली और सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था से युक्त पूजा समिति को पुरस्कृत किया जायेगा।

जिला प्रशासन आपके सहयोग के लिए 24 घंटे तैयार

उपायुक्त ने कहा कि पूजा समितियों के सुझावों को नोट किया गया गया है, विभागीय पदाधिकारी उस पर अमल करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन आपके सहयोग के लिए चौबीस घंटे तैयार है। दुर्गा पूजा पूरी तरह से धार्मिक आयोजन है, पूजा के दौरान आचार संहिता लागू होने की स्थिति में राजनीतिक लोगों को शामिल न करें।

पूजा समितियां हमारी आंख, नाक, कान- एसएसपी

वरीय पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने कहा कि पूजा समितियां हमारी आंख, कान, नाक, पैर हैं, आपके सहयोग से पूजा शांतिपूर्ण और सुरक्षित तरीके से संपन्न होता है। सभी पूजा समितियां पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी की व्यवस्था करें ताकि असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा सक, बिजली की वायरिंग को हल्के में ना लें सबसे ज्यादा सावधानी सुरक्षा पर बनती है। उन्हांेंने बताया कि आगामी 5 और 6 अक्टूबर को पुलिस लाइन में वॉलिंटियर्स के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है। सभी पूजा समितियां अपने-अपने 5-5 वॉलेंटियर्स को प्रशिक्षण में भेजें ताकि इमरजेंसी में आगजनी की स्थिति में काबू पाया जा सके। उन्होंने सभी पूजा समितियों को अपने वॉलिंटियर्स की सूची बनाकर स्थानीय थाना प्रभारी से साझा करने को कहा। एसएसपी ने कहा कि बीमारी की वजह से कोई साउंड कम करने को कहें तो उनका अनुरोध सुनना मानवता है।

8987790664 पर दें आपत्तिजनक पोस्ट की सूचना-एसएसपी

एसएसपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर कोई आपत्तिजनक भड़काउ मैसेज या वीडियो पोस्ट किया जाता है तो उत्सुकतावश उसे अपने दोस्तों को ना भेजें। इस स्थिति में आप भी उसे फैलाने के सहयोगी माने जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस कंट्रोल रूम के नंबर 8987790664 पर पोस्ट भेजें, पुलिस त्वरित कार्रवाई करेगी। एसएसपी ने कड़े लहजे में कहा कि धर्म संप्रदाय के नाम पर माहौल बिगाड़नेवालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

तोरण द्वार का स्वयं आकलन करें- सिटी एसपी

पुलिस अधीक्षक नगर राजकुमार मेहता ने पूजा समितियों से कहा कि तोरण द्वार का स्वयं आलकन करें, महिला-पुरुष के लिए पंडाल में प्रवेश के लिए अलग-अलग व्यवस्था रखें, आने जाने में किसी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने साफ छवि के युवाओं को वॉलिंटियर्स बनाने की बात कही। सिटी एसपी ने कहा कि महिला पुलिस बलों की नियुक्ति की जायेगी, पूजा समितियां महिलाओं के लिए महिला वॉलिंटियर्स की भी व्यवस्था करें।

‘नियमानुसार लाउडस्पीकर और डीजे का करें इस्तेमाल’

बैठक के दौरान अपने संबोधन में एसडीओ उत्कर्ष कुमार ने कहा कि समितियां इस बात का ध्यान रखें के ध्वनि प्रदूषण न हो, नियमानुसार लाउडस्पीकर और डीजे का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि इस बात का खास ध्यान रखें कि आपत्तिजनक संगीत ना बजे। उन्होंने कहा कि पूजा समितियां इस बात का ध्यान रखें कि पंडाल निर्माण के कारण यातायात बाधित न हो। बैठक में अपर नगर आयुक्त द्वारा भी पूजा समितियों के सुझाव पर उचित व्यवस्था किये जाने की बात कही।