Ranchi:अंचल कार्यालय का ताला तोड़ प्रभार लेने के मामले में जांच करने एसडीओ पहुँचे,बयान दर्ज…

 

राँची।नामकुम अंचल कार्यालय का टाला तोड़कर सीओ (अंचल अधिकारी) द्वारा पदभार ग्रहण करने के मामले में राँची के सदर अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) उत्कर्ष कुमार के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने रविवार को नामकुम अंचल कार्यालय पहुंचकर स्थल जांच की।इस दौरान नामकुम के पूर्व सीओ (अंचल अधिकारी) और कर्मियों के बयान दर्ज किए गए। वहीं ताला तोड़कर प्रभार लेने वाले नामकुम के अंचल अधिकारी राम प्रवेश कुमार को भी अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया गया।उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने वायरल वीडियो को गंभीरता से लेते हुए एसडीओ को स्थल पर जाकर 24 घंटे में जांच रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था।

सदर अनुमंडल पदाधिकारी उत्कर्ष कुमार ने सोशल मीडिया एवं न्यूज चैनलों में प्रसारित ‘नामकुम अंचल में प्रभार लेने के लिए ताला तोड़कर सीओ ने लिया चार्ज’ वायरल वीडियो के संबंध में जांच की। नामकुम के पूर्व अंचल अधिकारी प्रभात भूषण सिंह एवं कर्मियों के इस संबंध में बयान दर्ज किए गए।

सदर अनुमंडल पदाधिकारी उत्कर्ष कुमार ने प्रभार लेने वाले नामकुम के अंचल अधिकारी राम प्रवेश कुमार को अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया। इस दौरान वहां के पंचायत समिति के सदस्य और उपप्रमुख ने भी अपनी बात रखते हुए ज्ञापन सौंपा।उपायुक्त ने 28 सितंबर 2024 को नामकुम अंचल में घटी इस घटना के वायरल वीडियो के संबंध में सदर अनुमंडल पदाधिकारी को स्थल जांच कर संलिप्त दोषी पदाधिकारी/कर्मियों को चिन्हित करते हुए 24 घंटे के अंदर जांच रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था।

 

अनुमंडल पदाधिकारी ने अंचल निरीक्षक सहित घटना के समय मौजूद अन्य कर्मियों,जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता से घटना की विस्तृत जानकारी ली एवं उनका बयान लिया।वहीं पूर्व अंचल अधिकारी प्रभात भुषण सिंह का भी बयान लिया। उन्होंने लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की भी जांच की। उनके साथ सहायक समाहर्ता आदित्य पांडेय,कार्यकारी मजिस्ट्रेट संजय कुमार उपस्थित थे।

जनप्रतिनिधि एवं जनता आक्रोशित एवं डरी हुई है, निलंबित करें वर्ना आंदोलन होगा

जांच करने पहुंचे अनुमंडल पदाधिकारी से उपप्रमुख वीणा कुमारी एवं आजसू नेता पारसनाथ उरांव के नेतृत्व में जनप्रतिनिधियों ने मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। जनप्रतिनिधियों ने बताया कि जिस अधिकारी पर विधि व्यवस्था बनाने क दायित्व होता है वो गैर जिम्मेदाराना कार्य करें वो उचित नहीं है।जिस तरह से नए अंचलाधिकारी ने ताला तोड़कर प्रवेश किया एवं उपस्थित लोगों से दुर्व्यवहार किया उससे सभी आक्रोशित एवं डरें हुए हैं।सभी ने अंचलाधिकारी रामप्रवेश कुमार को निलंबित करने की मांग की एवं कहा अगर निलंबित नहीं किया जाता है तो जनप्रतिनिधि उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे। मौके पर पिंटू सिंह, पंसस सह कांग्रेस नेत्री सुषमा हेमरोम, रीता रजनी कुजूर, जितेन्द्र सिंह, कुदरत अंसारी, प्रदीप लकड़ा, धर्मेंद्र सिंह, मुक्तिनाथ मिश्रा आदि उपस्थित थे।