थाने में चाकूबाजी के आरोपी की मौत,ग्रामीणों ने थाने पर किया हमला,पुलिस ने लाठीचार्ज के साथ-साथ 10 राउंड फायरिंग भी की…

 

गढ़वा।झारखण्ड के गढ़वा में पुलिस हिरासत में एक व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने थाने पर हमला कर दिया। कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई है।पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए ग्रामीणों पर पहले जमकर लाठियां बरसाई। साथ ही कई राउंड हवाई फायरिंग भी की।

यह मामला गढ़वा जिले के डंडई थाना क्षेत्र का है। मृतक की पहचान जरही गांव निवासी बालकेसर भुइयां के बेटे बच्चा भुइयां (50) के रूप में हुई है। पुलिस ने बच्चा भुइंया को चाकूबाजी के आरोप में हिरासत में लिया था। उसकी मौत की खबर मिलते ही ग्रामीण डंडई लवाही मुख्य सड़क को जाम कर थाना गेट के सामने धरने पर बैठ गए।थाना घेराव के दौरान भीड़ काफी आक्रोशित थी। सैकड़ों की संख्या में पहुंचे ग्रामीण थाना परिसर के अंदर घुसने का प्रयास कर रहे थे। बवाल को देखते हुए थाना कर्मियों ने किसी तरह मुख्य गेट को बंद कर दिया। इसके बाद जाकर ग्रामीण थाना गेट के सामने मुख्य सड़क पर धरने पर बैठ गए।कुछ देर बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने थाने पर पथराव करना शुरू कर दिया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस को लाठीचार्ज के साथ ही हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी।इस दौरान पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद, डंडई थाना पुलिस होश में आओ, बच्चा भुइयां को जिंदा वापस दो, थाना में पिटाई करना बंद करो, थाने में मनमानी नहीं चलेगी, पुलिस प्रशासन होश में आदि के नारे लगाए गए थे।

क्या है मामला:
घटना के संबंध में बताया जाता है कि शुक्रवार (20 सितंबर) को सुबह 7 बजे नशे कि हालत में बच्चा भुइयां ने गांव के ही हीरा साव के बेटे धनंजय साव (35) के पेट में चाकू मार दिया था। हमले के बाद गंभीर हालत में धनंजय साव को स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया। जहां से उसे बेहतर इलाज के लिए राँची रेफर कर दिया गया था।इसी बीच ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची डंडई पुलिस ने बच्चा भुइयां को तत्काल गिरफ्तार करके थाने ले गई थी। डंडई पुलिस के अनुसार चाकूबाजी मामले में किसी तरह का आवेदन नहीं मिलने की वजह से उसे छोड़ दिया गया था।इसके बाद पीड़ित के पिता हीरा साव ने इस मामले में सोमवार को बच्चा भुइयां के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। जिसके बाद बच्चा भुइयां को सोमवार करीब 5.30 बजे गिरफ्तार कर थाना लाया गया था। बाद में थाना के बाल मित्र कक्ष के खिड़की में गमछा के सहारे उसका शव लटकता हुआ मिला।

वहीं, डंडई थाना प्रभारी जनराधन राउत ने बताया कि हमलोगों ने बच्चा भुइयां की मौत से जुड़ी जानकारी अपने ऊपर के पदाधिकारी को दी। इसके बाद मजिस्ट्रेट की देखरेख में शव को खिड़की से उतार कर पोस्टमॉर्टम के लिए गढ़वा भेजा गया। इधर, परिजनों को जब बच्चा भुइयां की थाना हिरासत में मौत की सूचना मिली तो परिजन सहित जरही के ग्रामीण आक्रोशित होकर थाना पहुंच गए और हंगामा करने लगे।

इधर मृतक बच्चा भुइयां के परिजनों ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब 8 बजे चाकू हमले मामले में बच्चा भुइयां को गिरफ्तार कर थाना ले जाया गया था। गिरफ्तारी के बाद उसे चार दिन तक थाना में ही रखा गया। इस दौरान उसे भरपेट खाना भी नहीं दिया गया और बेरहमी से पीटा गया। जिससे उसकी मौत हो गई। बाद में पुलिस प्रशासन द्वारा थाना में फांसी लगाने की बात कही गई। साथ ही परिजनों को बिना सूचना दिए ही पुलिस प्रशासन द्वारा पोस्टमॉर्टम के लिए शव को गढ़वा भेज दिया गया।

वहीं घटना का अनुसंधान करने पहुंचे एसडीपीओ नीरज कुमार ने बताया कि ‘जरही निवासी हीरालाल साव द्वारा सोमवार को चाकू मामले में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। इसी मामले में बच्चा भुइयां को सोमवार को करीब 5:30 बजे गिरफ्तार कर थाना लाया गया था और उसने थाना परिसर के बाल मित्र कक्ष में फांसी लगा लिया।’