रेलवे लाइन निर्माण के दौरान दो मजदूरों की मौत, एक गंभीर

 

चतरा।झारखण्ड के चतरा जिले के टंडवा में निर्माणाधीन शिवपुर-कठौतिया रेलवे लाइन निर्माण में हादसा हुआ है। यहां ब्रिज संख्या 102 का सरिया खिसकने से निर्माण कार्य में लगे कई मजदूर घायल हो गए हैं। जबकि दो मजदूरों की मौत हो गई है।घटना के बाद काफी मुश्किल के बाद सरिया के नीचे दबे मजदूरों को निकाला गया। इस हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई है जबकि गंभीर रूप से घायल दो मजदूरों को आनन-फानन में इलाज के लिए सिमरिया रेफरल अस्पताल में भर्ती करवाया गया।जहां इलाज के दौरान एक अन्य मजदूर की भी मौत हो गई।

मृतक मजदूर की पहचान बुकरू गांव निवासी बेचन भुइयां और लेम्बुआ गांव निवासी सकेंद्र साहू के रूप में की गई। जबकि घायल मजदूर की पहचान बुकुर गांव निवासी दुर्गेश भुइयां के रूप में की गई।घटना के बाद जहां एक ओर जहां मृतकों के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है वहीं दूसरे ओर आक्रोशित ग्रामीणों ने घटनास्थल पर पहुंचकर जमकर हंगामा किया।ब्रिज निर्माण में कार्य कर रहे मजदूरों ने बताया कि ब्रिज के सरिया के सेफ्टी रॉड को कंपनी के इंजीनियर के द्वारा कटवा दिया गया था। रॉड के कटते ही सरिया धराशाई हो गया जिससे यह पूरा हादसा हुआ।

वहीं घटना स्थल पर पहुंचे सिमरिया विधायक किसुन कुमार दास ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कंपनी के विरुद्ध जमकर भड़ास निकाली। उन्होंने कहा कि सेफ्टी के अभाव में मजदूरों की मौत कंपनी की मनमानी और नाकामी दोनों को दर्शाती है उन्होंने जिले के पदाधिकारी से मामले की जांच कर कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।