राजधानी राँची में लुटेरों ने हथियार के बल पर आठ मिनट में लूट लिए 50 लाख से ज्याद के गहने,आराम भाग निकला…

राँची।राजधानी राँची में गुरुवार को लुटेरों ने करीब आठ से नौ मिनट में 60 लाख के गहने लूट लिए। लूटेरों ने बुजुर्ग महिला को देखकर उन्हें निशाना बनाया है। जेवर कारोबारी दीपक साहू ने बताया कि गुरुवार की दोपहर उनकी माँ और एक कर्मचारी जेवर दुकान में बैठे हुए थे। इसी दौरान तीन युवक पहुंचे और उन्होंने उनकी माँ से सोने का ब्रेसलेट दिखाने को कहा।एक दो ब्रेसलेट देखने के बाद अचानक अपराधियों ने हथियार निकाल लिया और बुजुर्ग महिला को अपने कब्जे में लेकर 10 मिनट के अंदर 60 लाख के गहने लूट कर फरार हो गए।लूटपाट की पूरी घटना सीसीटीवी कमरे में कैद हुई है।उसी के आधार पर पुलिस अपराधियों की तलाश कर रही है।

मामले की जानकारी मिलने के बाद राँची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता, कोतवाली थाना प्रभारी प्रकाश सोय और पंडरा थाने की टीम भागे-भागे मौके पर पहुंची।बुजुर्ग महिला ने पुलिस को सारी बातें बताई जिसके बाद सीसीटीवी फुटेज खंगाला गया, एफएसएल की टीम को बुलाकर अपराधियों के फिंगरप्रिंट्स कलेक्ट किए गए।राँची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने बताया कि तीन की संख्या में आए अपराधियों ने इस घटना को अंजाम दिया है। पूरे शहर में चेक नाका लगाकर अपराधियों की तलाश की जा रही है।हालांकि कई घंटे बीत जाने के बाद भी पुलिस अपराधियों का कोई सुराग हासिल नहीं कर पाई है।

लूट की इस घटना के बाद जेवर व्यवसाय संघ बेहद नाराज है।संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष रवि कुमार ने बताया कि तीनों अपराधी एक ही बाइक पर सवार होकर बिना हेलमेट जेवर दुकान तक पहुंचे थे, लेकिन उन्हें ट्रैफिक पुलिस ने न कहीं रोका और ना ही पुलिस ने कहीं टोका। पुलिस अगर मुस्तैद रहती तो इस तरह की घटना नहीं होती।राजधानी में अक्सर जेवर कारोबारी पर हमले होते रहते हैं जिसमें कई बार उनकी जान भी जा चुकी है।इसलिए जरूरी है कि उनकी सुरक्षा के पुख्ता उपाय किया जाए।

बताया जाता है जिस वक्त लूटपाट हुई, दुकान में उसका मालिक मौजूद नहीं था। बताया जा रहा है कि एक बाईक पर 3 अपराधी आए थे।तीनों हथियार से लैस थे। सभी की उम्र 20 से 25 वर्ष बताई जा रही है।इनमें से एक दुकान के बाहर खड़ा रहा।उसके दो साथी दुकान के अंदर दाखिल हुए। जब तक दोनों अंदर से गहने लूटकर बाहर नहीं आ गए, तब तक वह बाहर में पहरेदारी करता रहा। ज्वेलरी लूटने के बाद तीनों उसी बाईक से कटहल मोड़ की ओर फरार हो गए।

दुकान के मालिक की माँ आशा देवी ने बताया कि दुकान में आने के बाद उन लोगों ने ब्रेसलेट दिखाने को कहा।ब्रेसलेट की कीमत पूछी। फिर अंगूठी दिखाने के लिए कहा।इसके बाद कहा कि हल्की अंगूठी दिखाओ। हल्की अंगूठी दिखाई, तो उसकी कीमत पूछी। कहा कि अंगूठी पसंद है, दे दो।दोनों युवकों ने अंगूठी की कीमत में कुछ कमी करने के लिए भी कहा। दुकान के स्टाफ ने 500 रुपए की कमी कर दी।इसके बाद वह बिल बनाने लगा। इसी दौरान युवकों ने छोटी बंदूक निकाल ली। स्टाफ से कहा कि नीचे बैठ जाओ।इसके बाद महज 10 मिनट के अंदर दोनों लुटेरों ने दुकान में मौजूद गहने समेटे और वहां से चलते बने।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि अपराधियों का सुराग मिला है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। साथ ही कहा कि यह भी सर्वे किया जाएगा कि कितने ज्वेलरी शॉप हैं,जहां गार्ड नहीं हैं। सीसीटीवी कैमरे सही से नहीं लगे हैं।साथ ही कहा कि करीब 40 लाख रुपए की लूट हुई है, ऐसा अनुमान है। अभी इसका असेसमेंट किया जाएगा।

दुकान के मालिक ने मीडिया को बताया कि करीब 60 लाख रुपए के गहनों की लूट हुई है।उन्होंने कहा कि जिस वक्त दुकान में लूटपाट हुई, वह काम से अपर बाजार गए हुए थे।दुकान में उनकी मां और एक कर्मचारी थे। कर्मचारी को जमीन पर बैठने के लिए कहा और उसके बाद अपने हाथों से गहने निकाले और फरार हो गए।