फॉल घूमने आये दो पर्यटक फंसे, जेटीडीसी के कर्मियों ने ऐसे बचाई जान…

 

लातेहार।झारखण्ड के लातेहार जिले के महुआडांड़ स्थित राज्य का सबसे ऊंचा लोध फॉल इन दिनों उफान पर है जलप्रपात ने रौद्र रूप धारण कर लिया है इसी दौरान बालूमाथ के दो पर्यटक यहां घूमने आए और मुश्किलों में घिर गए।दोनों पर्यटक लोध जलप्रपात के बेहद करीब पहुंच गए और ऐसी स्थिति में आ गए कि उनके लिए बाहर निकलना मुश्किल था सुरक्षा में तैनात कर्मियों ने दोनों युवकों को आगे जाने से रोका, लेकिन उन्होंने उनकी एक न सुनी। आगे बढ़ चले गए।इसी दौरान अचानक जलस्तर बढ़ गया और दोनों युवक झरने के नीचे पानी के तेज बहाव के बीच फंस गए।जान बचाने के लिए दोनों ऊंचे पत्थर पर चढ़ गए।

पत्थर के टीले पर दोनों चढ़ तो गए, लेकिन पानी का बहाव कम होने का नाम नहीं ले रहा था। इसकी जानकारी झारखण्ड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के कर्मियों को मिली, तो फौरन जेटीडीसी के कर्मी मनोज मिंज, दिलीप तिर्की, एडवर्ड तिर्की, अशोक तिर्की मौके पर पहुंचे. काफी मशक्कत के बाद दोनों युवकों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सका।

बाहर निकाले जाने के बाद दोनों युवकों ने सुरक्षाकर्मियों का धन्यवाद किया। मानसून में सैकड़ों पर्यटक लोध जलप्रपात के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठाने आते हैं।कई बार ये लोग सुरक्षाकर्मियों की अनदेखी करते हुए अपनी जान जोखीम में डाल लेते हैं।सुरक्षाकर्मियों के द्वारा लगाए गए लाल निशान को पार करते हुए कई पर्यटक नियमों की धज्जियां उड़ाते हैं।

सुरक्षाकर्मियों का कहना है कि पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वे हर तरह से उनकी मदद करते हैं, लेकिन कई बार पर्यटक उनकी बात नहीं मानकर अपनी जान जोखिम में डाल लेते हैं।हमारी ड्यूटी है कि हम लोगों को सुरक्षा प्रदान करें, लेकिन पर्यटकों को भी इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वे ऐसा कोई काम न करें, जिससे उनकी जान को खतरा हो।