लातेहार:डैम में डूबने से दो नाबालिगों की मौत,नहाने के दौरान गहरे पानी में डूब गया….

 

लातेहार।झारखण्ड के लातेहार जिले के बालूमाथ प्रखंड के बनियो गांव के उजरनाटांड़ टोले में बनाये जा रहे बनियो डैम में डूबने से दो नाबालिगों की मौत हो गयी है।घटना रविवार दोपहर की है।मृतकों में अफरोज अंसारी (12 वर्ष) पिता महबूब अंसारी और रूपेश भुइयां (13 वर्ष) पिता विजय भुइयां (दोनों हरिजन टोला,रहमत नगर-बालूमाथ) शामिल हैं। मृतक अफरोज बालूमाथ बेसिक स्कूल की छठा कक्षा का छात्र था,जबकि रूपेश उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय हरिजन टोला की चौथी कक्षा में पढ़ता था।

रविवार को छुट्टी होने के कारण हरिजन टोले के चार-पांच बच्चे डैम की ओर खेलने गये थे। इसी दौरान दोनों बच्चे नहाने के लिए डैम में उतरे।डैम में उतरने के साथ ही वे गहरे पानी में चले गये। देखते ही देखते दोनों बच्चे पानी में डूबने लगे। साथ गये अन्य बच्चों ने उन्हें डूबता देख हल्ला किया। बच्चों की आवाज सुनकर आसपास के ग्रामीण वहां पहुंचे। डैम से दोनों बच्चों को बाहर निकाला गया।तत्काल उन्हें बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। यहां चिकित्सक डॉ सुरेंद्र कुमार ने दोनों को मृत घोषित कर दिया गया।

ग्रामीणों ने बताया कि बनियो डैम का निर्माण अवैज्ञानिक तरीके से कराया जा रहा है।यह अब भी अर्द्धनिर्मित है।डैम में जहां-तहां गड्ढा कर यूं ही छोड़ दिया गया है। किनारे भी सीढ़ीनुमा दीवार नहीं बनायी गयी है। यही कारण है कि नहाने गये बच्चे सीधे गहरे गड्ढे में चले गये।घटना के बाद बालूमाथ पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर अंत्यपरीक्षण के लिए लातेहार भेज दिया है।घटना के बाद परिजन बेसुध हैं।रो-रोकर उनका बुरा हाल है। ग्रामीणों ने बताया कि अफरोज के पिता गांव में घूमकर पापड़ बेचने का काम करता है। रूपेश के पिता ओडिशा में मजदूरी करते हैं।