राजधानी राँची में दो सिटी एसपी के पद होंगे,ट्रैफिक डीएसपी के दो नए पद भी सृजित करने का प्रस्ताव,चार थाने व धुर्वा डीएसपी के पद का सृजन हो सकता…..

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची में बदलती जरूरतों के हिसाब से पुलिसिंग में बदलाव की कवायद हो रही है।राँची पुलिस ने राँची में दो सिटी एसपी के पदों के सृजन का प्रस्ताव भेजा है। वहीं शहर में ट्रैफिक नियंत्रण के लिए ट्रैफिक डीएसपी के दो पदों के सृजन,धुर्वा डीएसपी के पद व चार नए थानों के गठन का भी प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव को जल्द ही पुलिस मुख्यालय को सरकार के अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक,राँची में कांके,नामकुम व रिंग रोड के आसपास विकसित वैसे नए इलाके जो अबतक ग्रामीण एसपी के अधीन आते हैं,उन्हें सिटी एसपी के कार्यक्षेत्र के अधीन लाया जा सकता है। इसके लिए थाने के ज्यूरिडिक्शन में बदलाव भी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक राँची शहर में सिटी एसपी के पदों को दो भागों में बांटकर सिटी एसपी साउथ व सिटी एसपी नार्थ के पद के सृजन का प्रस्ताव है।

वहीं राँची में एएसपी लॉ एंड आर्डर के पद का भी सृजन होगा। डीएसपी रैंक के ऊपर के अधिकारी या प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों को एएसपी लॉ एंड आर्डर के पद की जिम्मेदारी दी जाएगी। एएसपी लॉ एंड आर्डर का पद पूरे जिले के लिए होगा। हटिया व मुख्यालय डीएसपी के अधीन आने वाले क्षेत्रों को बांटकर धुर्वा डीएसपी के पद का सृजन किया जा सकता है।