Jharkhand:देवघर के उपायुक्त श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने किया रिमांड होम का औचक निरीक्षण..

उपायुक्त श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने किया रिमांड होम का औचक निरीक्षण…

व्यवस्था व सुरक्षा के साथ बच्चियों को मिले हर संभव सुविधा।

देवघर।आज दिनांक 19 .09.2019 को उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने महिला रिमांड होम का निरीक्षण कर विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इसके अलावा निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने रिमांड होम में कार्यरत सभी कर्मियों के साथ बैठक कर रिमांड होम की बच्चिओं को दी जाने वाले सुविधाओं व व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी ली। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सम्प्रेक्षण गृह की समूचित व व्यापक साफ-सफाई, शौचालय की साफ-सफाई व खेल, पठन-पाठन की व्यवस्थाओं को पूरी तरह से सुदृढ़ करने का निर्देश दिया।औचक निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने रिमांड होम के बच्चियों का जाना हाल-चाल।
उपायुक्त ने महिला सम्प्रेक्षण गृह की बच्चियों से मुलाकात कर उनका हाल-चाल लिया और उनके आवासन सुविधाओं का अवलोकन किया। इसके अलावे उन्होंने बच्चियों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने उत्क्रमित विद्यालय बाल सुधार गृह का निरीक्षण कर वहां रह रही बच्चियों के पठन-पाठन को और भी बेहतर करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि बच्चियों को एक अच्छा माहौल दिया जाय, ताकि जब वे यहां से बाहर निकले तो एक अच्छे नागरिक बने। उन्होंने आगे कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि यहां बच्चियों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जाय एवं पठन-पाठन के अलावा पाठ्यक्रम सहगामी अन्य क्रियाकलापों में भी उनकी रूचि उत्पन्न की जाय, ताकि इससे उनके अंदर छिपी प्रतिभा को बाहर लाकर उन्हें एक अच्छा नागरिक बनने में सहयोग किया जा सके।
साफ-सफाई का रखे पूरा ख्यालः- उपायुक्त ….
इसके अलावे रिमांड होम के व्यवस्थाओं के अवलोकन के क्रम में उपायुक्त ने रसोई घर, वार्ड रूम, स्टोर रूम, शौचलय आदि का निरीक्षण कर संबंधित विभाग को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने साफ-सफाई की उचित व्यवस्था के साथ गुणवत्तापूर्ण भोजन बच्चिओं को मिले इसका विशेष ध्यान रखें।
सुरक्षा व्यवस्था का रखे पूरा ख्यालः-उपायुक्त ….
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही रिमांड होम में लगे सीसीटीवी कैमरों की जानकारी लेते हुए तैनात कर्मियों व जवानों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे, समाज कल्याण पदाधिकारी एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।