Ranchi:एसएसपी और सिटी एसपी ने शहर के जेवर दुकानदारों के साथ बैठक की,एसएसपी ने जेवर दुकानदारों को अपने प्रतिष्ठानों में अलार्म और सीसीटीवी लगाने एवं चोरी के गहने नहीं खरीदने कहा…

 

राँची।राजधानी राँची में ज्वेलर्स प्रतिष्ठानों में सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर और पुख्ता बनाने के लिए रविवार को एसएसपी और सिटी एसपी ने जेवर दुकानदारों से गहन मंथन किया।जेवर दुकानदारों के साथ बैठक कर एसएसपी औऱ सिटी एसपी ने कारोबारी के लिए राँची में भय मुक्त वातावरण कैसे बनाया जाए, इसकी रणनीति तैयार की।

राँची के सभी ज्वेलर्स प्रतिष्ठानों के मालिक और प्रतिनिधियों के साथ राँची पुलिस ने महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक में हाल के दिनों में जो घटनाएं घटी हैं, उसे लेकर भी चर्चा की गई।भविष्य में जेवर दुकानों में लूट की घटना को अपराधी अंजाम न दे पाए।इसे लेकर ज्वेलर्स प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों ने एसएसपी और सिटी एसपी को कई सुझाव दिए।

वहीं दूसरी तरफ एसएसपी ने बताया जेवर दुकान को निशाना बनाने वाले अपराधियों की एक लिस्ट तैयार की गई है, जिन पर पूरी तरह से निगरानी रखी जा रही है। जेवर कारोबारी से भी यह कहा गया है कि वह किसी संदिग्ध व्यक्ति को अगर अपने प्रतिष्ठान के आसपास लगातार देख रहे हैं तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें।

इस बैठक के दौरान एसएसपी और सिटी एसपी ने सभी जेवर दुकानदारों से यह अपील की है कि वह अपने-अपने प्रतिष्ठानों में उच्च क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे जरूर लगाएं।केवल दुकान के अंदर ही कमरे ना लगे बल्कि आसपास भी कैमरे लगाए ताकि अगर कोई संदिग्ध दिखे तो उसकी पहचान की जा सके।वहीं जेवर दुकानदारों को अपने दुकान में अलार्म सिस्टम जरूर लगाना चाहिए यह काफी सस्ता होता है जिसे हर दुकानदार खरीद सकता है।घटना के समय कोई ना कोई कर्मचारी मौका देखकर अलार्म को बजा सकता है।जिसके बाद पुलिस अलर्ट हो सकती है।

जेवर दुकानदारों के साथ हुई मीटिंग में एसएसपी ने चोरी के गहनों को लेकर भी बड़े ही स्पष्ट निर्देश दिए हैं।हाल के दिनों में एक दर्जन से ज्यादा जेवर दुकान में काम करने वाले या फिर जेवर दुकानदार चोरी के गहने खरीदने के आरोप में जेल भेजे गए हैं। जेवर दुकानदारों को एसएसपी ने साफ-साफ शब्दों में यह निर्देश दिया है कि वह किसी भी कीमत पर बिना उचित पहचान के कोई भी गहने नहीं खरीदें।गनहों की खरीद और बिक्री के लिए जो एसओपी बनाया गया है उसी के अनुसार इसकी खरीद बिक्री करें।

इसे अलावा एसएसपी ने दुकान मालिकों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अगर कोई गहना बेचने के लिए आए तो उसे भुगतान कैश में कभी न करें। बिक्री कर्ता को भुगतान के लिए बैंक चेक या फिर ऑनलाइन पेमेंट एप का इस्तेमाल करें, जिससे बिक्री कर्ता की जानकारी मिल सके।इन नियमों का उल्लंघन करने वाले जेवर कारोबारियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।