गिरिडीह के पत्थर खदान में एसपी के निर्देश पर छापेमारी,भारी मात्रा में जमीन से निकला अवैध विस्फोटक….

 

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले के गांडेय थाना क्षेत्र के महादेवडीह स्थित एमएस मनीष जालान के पत्थर खदान में मंगलवार को गिरिडीह पुलिस और माइनिंग विभाग ने छापेमारी कर भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है।एसपी दीपक कुमार शर्मा को मिली गुप्त सूचना पर यह कार्रवाई की गई है। एसपी दीपक कुमार शर्मा को गुप्त सूचना मिली थी कि महादेवडीह स्थित पत्थर माइंस में अवैध विस्फोटक को लाया गया है और छुपाकर रखा गया है।

इस सूचना के बाद माइनिंग विभाग के साथ एसपी दीपक कुमार शर्मा ने एएसपी के नेतृत्व में पुलिस की एक विशेष टीम गठित की गई थी।टीम में एएसपी कौशर अली,डीएसपी बिनोद रबानी,डीएसपी प्रशिक्षु कैलाश महतो,प्रशिक्षु डीएसपी नीलम कुजूर, मुफस्सिल थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर श्याम किशोर महतो, माइनिंग इंस्पेक्टर अभिषेक,गांडेय थाना प्रभारी रघुनाथ सिंह और सेट टीम शामिल थे।टीम मंगलवार दोपहर बाद खदान पहुंचकर छानबीन में जुटी थी।

वहीं पुलिस और माइनिंग विभाग की टीम को देखकर पत्थर खदान में कार्य कर रहे कई कर्मी और मजदूर भाग खड़े हुए खदान में सिर्फ दो मुंशी मौजूद थे।दोनों से पुलिस की टीम ने पूछताछ की। दोनों ने काफी देर तक टीम को भटकाने का प्रयास किया, लेकिन जैसे ही पुलिस ने सख्ती दिखाई कर्मियों ने बता दिया कि विस्फोटक को लीज एरिया में ही मिट्टी के नीचे छुपाकर रखा गया है।इसके बाद छापेमारी टीम ने मामले की जानकारी एसपी को दी और आगे की कार्रवाई शुरू की गई।

घटना स्थल पर पहुँचे एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि सटीक सूचना पर कार्रवाई हुई है। माइंस से 16 पेटी जिलेटीन तो पांच पेटी कोडेक्स वायर के साथ डेटोनेटर बरामद किए गए हैं। विस्फोटक को जमीन के अंदर गाड़ कर रखा गया था इस मामले में खदान संचालक और कर्मियों पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।