लोकसभा चुनाव काे लेकर राजधानी राँची में पुलिस हाईअलर्ट पर,फिर भी पिछले 10 दिनाें में 20 से ज्यादा लूट,छिनतई और हत्या की घटनाएं..

राँची।लाेकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी हाेने का पुलिस का दावा झूठा साबित हाे रहा है। पुलिस सक्रियता के बावजूद राजधानी राँची में अपराध का ग्राफ अचानक बढ़ गया है। दिनदहाड़े अपराधी शहर में कहीं से भी छिनतई, चाेरी, लूट व हत्या की घटना को अंजाम देकर आराम से फरार हाे जा रहे हैं। पिछले 10 दिनाें में ही अपराधियाें ने 20 से ज्यादा संगीन घटनाओं का अंजाम देकर पुलिस काे खुली चुनाैती दी है। लगातार आपराधिक घटनाओं काे देखकर एेसा लग रहा है जैसे चाेर-सिपाही का खेल चल रहा हाे। आपराधिक घटनाएं हाेने के बाद पुलिस आरोपियों काे पकड़ने के लिए उसके पीछे-पीछे भागती है। इक्का-दुक्का मामले में ताे सफलता मिल जा रही है, लेकिन ज्यादातर मामलाें में पुलिस डंडा पिटती रह जा रही है। कभी नशे में विवाद हाेने के बाद हत्या कर पुलिस के सामने से आरोपी फरार हाे जा रहे है ताे कभी दिन-दहाड़े बीच शहर से पैसा छीनकर आराम से भाग जा रहे हैं। जांच के नाम पर पुलिस ​िसर्फ सीसीटीवी फुटेज खंगालने में लगी हुई है।

क्याें नहीं रुक पा रहा अपराध…

1.पुलिस का सूचना तंत्र पूरी तरह से हाे चुका है फेल।
2.टेक्निकल सेल के भराेसे काम कर रही पुलिस।
3.गंभीरता से पेट्राेलिंग अाैर पीसीअार गश्ती नहीं हाे रही।
4.चेकिंग के नाम पर खानापूर्ति की जा रही।
5.अपराध राेकने के लिए वरीय अधिकारियाें सजग नहीं।
6.अचानक शहर से सभी थानेदारों और पुलिस पदाधिकारियों की बदली।

पिछले 10 दिनाें हुई अपराध की प्रमुख घटनाएं

29 मई :चुटिया थाना क्षेत्र स्थित महादेव मंडा के समीप एक महिला के घर में घुसकर बाइक सवार अपराधी छीन लिया चेन। पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हाेने के बाद भी अपराधियाें काे नहीं पकड़ पा रही पुलिस।
29 मई : सुखदेवनगर थाना क्षेत्र स्थित दुर्गा मंदिर के समीप एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के कर्मी रंजीत सिंह से से 1.50 लाख की छिनतई। बैंक से पैसा निकालकर जा रहा था कर्मी।
28 मई : खलारी थाना क्षेत्र स्थित बैंक अाॅफ इंडिया से सखी मंडल महिला समूह का पैसा निकालकर जा रही नीतू देवी से 1.50 लाख छिनकर हुअा फरार। प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद भी अपराधियाें का नहीं मिला सुराग।
28 मई : हिंदपीढ़ी थाना क्षेत्र स्थित क्यूबा अपार्टमेंट के पार्किंग में घुसकर एक बृद्व महिला के गले से चेन छिनकर फरार हुअा अपराधी। पीड़िता द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद भी अबतक अपराधियाें का नहीं मिला सुराग।
27 मई : नामकुम थाना क्षेत्र स्थित सदाबहार चाैक के समीप से सेवानिवृत्त स्टेशन मास्टर जान लाॅकड़ा से बाइक सवार अपराधियाें ने 1.50 लाख छीनकर फरार हाे गया। घर निर्माण कार्य के लिए जाॅन बैंक से पैसा निकालकर जा रहे थे। प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद भी पुलिस अबतक अपराधियाें काे गिरफ्तार नहीं कर पाई है।
27 मई : चान्हाे थाना क्षेत्र स्थित बिजूपाड़ा में बैंक से पैसा निकालकर कार में रखने के बाद अपराधियाें ने शीशा ताेड़कर 65 हजार ले भागा। पीड़ित बैद्यानाथ ठाकुर घर में निर्माण कार्य पूरा कराने के लिए बैंक से पैसा निकालकर कार में रखे थे। प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद भी अबतक अपराधियाें के बारे में काेई जानकारी नहीं मिल पाई है।
27 मई : मांडर थाना क्षेत्र स्थित पंजाब नेशनल बैंक के समीप बाइक के हैंडल में टंगा पैसाे से भरा बैग लेकर अपराधी फरार हुअा। पीड़ित अादित्य साहु पंजाब नेशनल बैंक से पैसा निकालकर एक बैग में डालकर बाइक के हैंडल में टांगे थे। प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद भी अबतक अपराधियाें के बारे में काेई सुराग नहीं मिला।
26 मई :चुटिया स्थित बार में अापसी विवाद के बाद देर रात डीजे सैंडी की गाेली मारकर हत्या।आरोपी भागकर पहुंचा बिहार ताे गया पुलिस पकड़ कर साैंपी।हथियार बरामद नहीं कर सकी है राँची पुलिस
24 मई : डाेरंडा थाना क्षेत्र के हिनू स्थित शुक्ला काॅलाेनी से बाइक सवार अपराधी एक महिला के गले से डायमंड लॉकेट युक्त चेन छिनकर फरार हाे गया। डायमंड लॉकेट युक्त चेन की किमत 1.25 लाख थी। प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद भी अपराधियाें के बारे में जानकारी नहीं मिली।
23 मई : बरियातू थाना क्षेत्र स्थित सेंट्रल एकेडमी के समीप से माॅर्निंग वाक पर निकली महिला के गले से चेन छिनकर बाइक सवार अपराधी भागा। प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद एक अपराधी काे गिरफ्तार कर भेजा जेल जबकि सहयाेगी अब भी है फरार। पुलिस अबतक नहीं बरामद कर पाई है चेन।
21 मई : अरगोड़ा थाना क्षेत्र स्थित हेहल अंचल पुल के समीप बाइक सवार अपराधियों ने आईटीसी के कलेक्शन एजेंट कुंदन कुमार से 2.50 लाख की छिनतई।