जमशेदपुर:एबी ज्वेलर्स डकैतीकांड में चार अपराधियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

जमशेदपुर।शहर के सोनारी मेन रोड स्थित एबी ज्वेलर्स में 80 लाख के गहने व दो लाख नकद लूटकांड की घटना को अंजाम देने वाले गिरोह के चार सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। डकैती गिरोह मूल रूप से पलामू का है।इस कांड में शामिल दो अपराधकर्मी अब भी फरार है। जिसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। गिरफ्तार होने वालों में पलामू चेनपुर निवासी ऋषि राज उर्फ मिट्ठु सोनी, गोविंदा पासवान, राहुल शर्मा और अभिषेक गुप्ता शामिल है। पुलिस ने उनके पास से 431.73 ग्राम गला हुआ सोना,50 हजार रुपये नकद, सोना गलाने वाला उपकरण,एक देशी कारवाइन,17 गोली, दो मैग्जीन , बैग और बाइक बरामद किया है।

ये जानकारी एसएसपी किशोर कौशल ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान दिये।सोमवार को अपने कार्यालय में जानकारी देते हुए एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि सभी अपराधकर्मी मुख्य रूप से लूट और डकैती की घटना को अंजाम देते है।सभी के खिलाफ कई अपराधिक मामले भी दर्ज है। एसएसपी ने बताया कि घटना के बाद सिटी एसपी मुकेश कुमार लुणायत के नेतृत्व में एक एसआइटी का गठन किया गया था। टीम वर्क के साथ काम कर अपराधकर्मी को गिरफ्तार किया गया।मालूम हो कि गत 24 मई को बाइक पर सवार तीन बदमाशों ने सोनारी मेन रोड स्थित एबी ज्वेलर्स में महज आठ मिनट में कारबाइन और पिस्तौल का भय दिखाकर 80 लाख का आभूषण और दो लाख नगद लूटकांड को अंजाम दिया। वारदात को अंजाम देने के बाद तीनों बाइक से फरार हो गये।

मिली जानकारी के अनुसार सोनारी का अपराधकर्मी हेते पलामू जेल में बंद था।करीब एक साल पूर्व लूटकांड गिरोह के सदस्यों का जेल में हेते से मुलाकात हुई थी। 2023 में हेते के किसी दोस्त से मिलने के लिए दो अपराधकर्मी जमशेदपुर के सोनारी आये थे।जहां हेते के दोस्त से मिल कर वे लोग वापस पलामू चले गये थे।उस वक्त ही उन लोगों ने एबी ज्वेलर्स को टारगेट किया था।उसके बाद गिरोह के लोगों ने अक्तूबर 2023 में सोनारी आये और ज्वेलर्स दुकान की रेकी किया।उस दौरान उन लोगों ने सड़क का जायजा भी लिया। मरीन ड्राइव सड़क पर भी गये। फिर उन लोगों ने ज्वेलर्स दुकान में लूटकांड करने की योजना बनाई।

उन लोगों ने 24 मई की तिथि इसलिए चुना कि अगले दिन चुनाव की तिथि है तो पुलिस चुनाव ड्यूटी में लगी रहेगी, सुरक्षा भी कम होगा।

गिरोह के छह सदस्य 22 मई को बाइक से राँची पहुंचे।उसके बाद वे लोग राँची के बक्सा गली में दो अलग अलग लॉज में रुके।जहां उन लोगों ने हथियार भी छुपाया था। 23 मई को गिरोह के दो सदस्य जमशेदपुर आये।उन दोनों ने ज्वेलर्स दुकान का पूरा रेकी किया।सुरक्षा व्यवस्था और रास्ता देखे।मरीन ड्राइव से कैसे भागा जा सकता है, उसके बारे में जानकारी ले लिया।

उसके बाद 24 मई को दो सदस्य हथियार के साथ बस से जमशेदपुर पहुंचे। और अन्य चार सदस्य दो अलग अलग बाइक से जमशेदपुर आये।जमशेदपुर में सभी सोनारी के पास मिले और उसके बाद योजना के तहत ज्वेलर्स दुकान में लूटकांड की घटना को अंजाम दिया।

गहना,रुपये लूटने के बाद चार अपराधकर्मी बाइक से बैग लेकर निकल गये।जबकि अपराधकर्मी अलग रास्ते से गये।वे लोग छुपते हुए किसी तरह बुंडू पहुंचे। हथियार साथ में होने के कारण उन लोगों को पकड़ाने का डर था। इस कारण से दोनों बाइक रास्ता बदल दिया।दोनों अलग अलग रास्ते से होते हुए सभी देर रात राँची बक्सा गली स्थित लॉज पहुंचे।फिर वहां से अगले दिन पलामू के लिए रवाना हो गये।

सिटी एसपी मुकेश कुमार लुणायत ने बताया कि लूटा हुआ सोना गलाने के बाद उसे पंखा के ढ़क्कन में छुपा दिया था। गिरफ्तारी के बाद जब कड़ाई से पूछताछ किया गया तो चोरी के सोना के बारे में जानकारी दी। उसके बाद पुलिस ने उसे बरामद किया।पुलिस ने बताया कि पकड़े गये अपराधियों को रिमांड पर लेकर फरार अपराधियों के बारे में जानकारी ली जायेगी।