खूंटी:अवैध सम्बन्ध में हुई थी भोंज मुंडा की हत्या, तीन अपराधी गिरफ्तार….

 

खूंटी।झारखण्ड खूंटी पुलिस ने बीते 26 जुलाई को हुई भोंज मुंडा हत्याकांड का खुलासा कर दिया है।हत्याकांड में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में पूरे मामले का खुलासा हो गया है। खूंटी पुलिस के अनुसार पत्नी से अवैध संबंध के शक में सादिर उर्फ सुकरा मुंडा नामक आरोपी ने पीएलएफआई और भाकपा माओवादी को सुपारी देकर भोंज की हत्या करायी थी।गिरफ्तार आरोपियों में अड़की थाना क्षेत्र का कटकासोम निवासी एतवा पूर्ति, तिनतीला निवासी एसी सगुन दास मुंडा और ओतोंगओडा निवासी फगुवा मुंडा उर्फ चुनू शामिल हैं।वहीं हत्याकांड का मुख्य साजिशकर्ता सादिर उर्फ सुकरा मुंडा ने एक अगस्त को खूंटी कोर्ट में सरेंडर कर दिया था।

डीएसपी वरुण रजक ने बताया कि गिरफ्तार तीन हत्यारोपियों में दो पूर्व नक्सली रहे हैं और दोनों के विरुद्ध 17 सीएलए एक्ट के तहत सायको थाना में मामला दर्ज है। पुलिस ने आरोपियों के पास से हत्या में प्रयुक्त पारंपरिक हथियार, धारदार चाकू और बाइक बरामद किया है।

ढाई महीने बाद हत्याकांड का खुलासा करते हुए डीएसपी ने बताया कि फगुवा पुर्ती उर्फ चुन्नु उर्फ मंगा उर्फ लंबु उर्फ पंकज मुंडा एवं  एतवा उर्फ टुनू उर्फ दीपक और ए.सी. सगुन दास तीनों एतवा उर्फ टुनू उर्फ दीपक के मोटरसाईकिल में सवार होकर रैकी करते हुए संध्या समय करीब 7-8 बजे जिउरी मैदान के बगल खेत में तीनों मिलकर धारदार दाउली एवं चाकू से गला काटकर भोंज मुंडा का हत्या कर फरार हो गया। 27 जुलाई की सुबह साइको थाना क्षेत्र के जीवरी मैदान स्तिथ एक खेत से पुलिस ने एक शव बरामद किया था। मृतक पहचान जीवरी गांव निवासी भोंज मुंडा कर रूप में की गई थी। शव बरामदगी के बाद दर्ज एफआईआर के आधार पर पुलिस ने मामले में तफ्तीश शुरू की।डीएसपी के दिशा निर्देश पर हुए अनुसंधान में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।खूंटी अंचल पुलिस, अड़की थाना और एसएसबी उलिहातु ने संयुक्त रूप से टीम बनाकर अभियान चलाया और सुपारी लेकर हत्या करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।पुलिस को दिए गए स्वीकारोक्ति बयान में आरोपियों ने हत्या में संलिप्तता स्वीकार की है।

डीएसपी ने बताया कि हत्या का कारण सादिर उर्फ सुकरा मुंडा की पत्नी के साथ भोंज मुंडा का अवैध संबंध था। पत्नी के साथ शारीरिक सम्बंध बनाने के कारण सुकरा मुंडा ने अपराधियों को हत्या की सुपारी दी थी। 70 हजार रुपये में बात फाइनल हुई थी। जिसमें से 40 हजार रुपए का भुगतान कर दिया गया था।

छापेमारी टीम में खूंटी डीएसपी वरुण रजक, इंस्पेक्टर किशुन दास, सायको थाना प्रभारी मुकेश कुमार हेंब्रम, एसएसबी उलिहातू इंस्पेक्टर जीडी विकास कुमार, अड़की थाना, सायको सशस्त्र बल और एसएसबी उलिहातू पुलिस टीम शामिल थी।